ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमरीका में वीजा नीतियों में होगा बदलाव, भारतीय छात्रों पर गिरी गाज
By Deshwani | Publish Date: 13/5/2018 3:42:16 PM
अमरीका में वीजा नीतियों में होगा बदलाव, भारतीय छात्रों पर गिरी गाज

 वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद अमरीका में रह रहे छात्रों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अपने नीतियों में बदलाव करने जा रहे हैं । इसका सबसे बुरा असर भारतीय छात्रों पर पड़ेगा।  ट्रंप प्रशासन ने शुक्रवार रात एक नई ड्राफ्ट पॉलिसी जारी की। यह पॉलिसी 9 अगस्त में लागू कर दी जाएगी। इस नई नीति का प्रभाव उन छात्रों पर सबसे ज्यादा पड़ेगा जो पढ़ाई के बाद अमरीका में नौकरी की तलाश में रूकते हैं।

नई ड्राफ्ट पॉलिसी में गैर-कानूनी मौजूदगी की अवधि की गणना पद्धति में बदलाव किया गया है। नई पॉलिसी की तहत छात्रों की गैर-कानूनी मौजूदगी की अवधि की गणना उनके आव्रजन स्टेटस खत्म होने के दिन से गिना जाएगा। इसका मतलब उस दिन से होता है जब छात्र पढ़ाई समाप्त कर चुके होते हैं और अनाधिकृत गतिविधियों में लिप्त पाए जाते हैं या फिर पढ़ाई और ग्रेस अवधि पूरी कर चुके होते हैं। नई नीति में अमरीका में अनधिकृत रूप से रह रहे दिनों के हिसाब से गिना जाएगा। इसके तहत छात्र को अमरीका में प्रवेश करने या स्थाई नागरिकता हासिल करने के प्रयासों को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

 
उदाहरण के लिए एक छात्र को 60 दिन का समय दिया जाता है ताकि वे इस दौरान अपने स्टेटस को बदल सकें या अमरीका छोड़ कर चला जाए। नई नीति के लागू होने से गैर-कानूनी अवधि के आधार छात्र को अमरीका में प्रवेश करने या स्थायी रेजिडेंसी स्टेटस पाने में मुश्किल आ सकती है। जो छात्र 180 से अधिक दिनों तक अमरीका में रहते पाए जाएंगे, अमरीका में उनके प्रवेश पर 3 से 10 साल तक रोक लग सकती है। नई ड्राफ्ट पॉलिसी का सबसे ज्यादा असर उन छात्रों पर पड़ेगा, जिन्हें स्टेटस नहीं मिल पाया है और जो वीजा के लिए आवेदन करना चाहते हैं या फिर स्थायी नागरिक के रूप में अपना स्टेटस बदलना चाहते हैं।
 
ओपन डोर्स रिपोर्ट के इंटरनेशनल छात्र डाटा के मुताबिक, अमरीका में भारतीय छात्रों की संख्या 2016-17 की अवधि में 12 प्रतिशत बढ़ी है। अमरीकाका में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या के मामले में भारत दूसरे पायदान पर हैं। अमरीका में सबसे ज्यादा चीनी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।  छात्रों को नियमों का उल्लंघन करने या स्टेटस न मिल पाने के कारण या तो देश छोड़ना पड़ेगा या फिर उन्हें अपना स्टेटस स्टूडेंट से वर्किंग के रूप में बदलवाना होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS