ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
भारत पर निगरानी के लिए पाक ने बनाया 470 करोड़ का प्लान
By Deshwani | Publish Date: 1/5/2018 11:13:00 AM
भारत पर निगरानी के लिए पाक ने बनाया 470 करोड़ का प्लान

इस्लामाबाद। आतंकवाद की शरणस्थली पाकिस्तान ने  भारत पर निगरानी रखने के लिए 470 करोड़ का प्लान बनाया है।  विदेशी सैटेलाइट पर निर्भरता खत्म करने व भारत पर नजर रखने के लिए पाक आने वाले वित्तीय वर्ष (2018-19) में अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम शुरू कर रहा है जिसपर 470 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 

 
पाक की रक्षा विश्लेषक मारिया सुल्तान का कहना है कि इस वक्त 2 चीजें क्षेत्र की सामरिक और रणनीतिक स्थिति पर असर डाल रही हैं। इनमें पहली चीज ये है कि पाकिस्तान को भारत पर नजर रखनी होगी। पहले भारतीय कार्यक्रम बेहद सीमित दायरे में होते थे और आधुनिकता के लिहाज से भी ये कमतर थे, लेकिन अब अमरीका भी भारतीय सैटेलाइट कार्यक्रम में सहयोग बढ़ा रहा है। पाक विश्लेषकों का कहना है कि एडवांस स्पेस प्रोग्राम अब समय की जरूरत हैं।
 
पाकिस्तान के डॉन न्यूज ग्रुप के मुताबिक, देश की स्पेस एजैंसी ‘स्पेस एंड अपर एट्मॉस्फियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन’ (Suparco) ने अगले वित्त वर्ष (2018-19) के लिए 470 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इनमें से 255 करोड़ रुपए तीन नए प्रोजैक्ट्स के लिए दिए गए हैं। बता दें कि सुपार्को 2005 से ही स्पेस टैक्नोलॉजी की जानकारी बढ़ाने और इसके शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए छात्रों और जनता के बीच वर्कशॉप आयोजित कर रहा है।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि मल्टी मिशन सैटेलाइट (PakSat- MM1) बनाने के लिए 135 करोड़ रुपए और कराची, लाहौर और इस्लामाबाद में स्पेस सैंटर शुरू करने के लिए 100 करोड़ रूपए आबंटित किए गए हैं। तीसरा प्रोजैक्ट कराची में स्पेस एप्लिकेशन रिसर्च सैंटर बनाने का है। इसमें 200 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।  हालांकि, रिपोर्ट में दोनों प्रोजैक्ट के कुल खर्च का भी जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि सैटेलाइट बनाने में जहां 2757 करोड़ रुपए, वहीं स्पेस सेंटर बनाने में कुल 2691 करोड़ रूपए का खर्च आएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS