ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी और जिनपिंग ने की ईस्ट लेक के किनारे की सैर
By Deshwani | Publish Date: 28/4/2018 11:23:34 AM
प्रधानमंत्री मोदी और जिनपिंग ने की ईस्ट लेक के किनारे की सैर

वुहान। चीन दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 7.30 बजे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। यह मुलाकात ईस्ट लेक झील के किनारे हुई जहां दोनों नेता चहलकदमी करते हुए आपस में बात करते नजर आए। आधे घंटे सैर के बाद प्रधानमंत्री मोदी और जिनपिंग एक डबल डेकर नौका में सवार हुए और विहार का आनंद लिया। नौका विहार के बाद पीएम मोदी और जिनपिंग ने चाय का आनंद लेते हुए वहां आपस में विभिन्न मुद्दों पर बात की। दोनों नेताओं ने झील के किनारे सैर के साथ ही करीब एक घंटे तक नौका - विहार भी किया। शी द्वारा पीएम मोदी के सम्मान में दिये गए दोपहर के भोज के दौरान भी वह दानों अकेले में बात करेंगे। प्रधानमंत्री आज स्वदेश के लिये रवाना होंगे।

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उन्होंने यहां दो दिन की अनौपचारिक शिखर वार्ता के पहले चरण के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से  व्यापक और लाभप्रद बातचीत की। मोदी ने चीन की लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट पर एक पोस्ट में कहा कि मैं वुहान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलकर काफी खुश हूं। हमने व्यापक और लाभप्रद बातचीत की और भारत-चीन संबंध मजबूत बनाने तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार साझा किए। वीबो पर मोदी के 1,83,112 फॉलोवर्स हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर मेरे साथ हुबेई प्रांत के संग्रहालय में जाने के शानदार आतिथ्य के लिए शुक्रिया राष्ट्रपति शी जिनपिंग। यह संग्रहालय चीन के इतिहास और संस्कृति का बड़ा पहलू है। मोदी और शी को आज अभूतपूर्व अनौपचारिक शिखर वार्ता का समापन करना है। इस वार्ता को पिछले साल डोकलाम में 73 दिन तक चले गतिरोध के बाद विश्वास बहाल करने और संबंधों को सुधारने के भारत और चीन के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। 

 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शी जिनपिंग को एक प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की दो कलाकृतियों की प्रतिलिपियां भेंट कीं। उस चित्रकार ने ये कलाकृतियां पश्चिम बंगाल के विश्वभारती विश्वविद्यालय में 1939-40 में ठहरने दौरान बनाई थी। मोदी ने यहां अनौपचारिक शिखर वार्ता के दौरान शी को शू बीहोंग की दो पेंटिंग की प्रतिलिपियां दीं। शू घोड़ों और पक्षियों की अपनी पेंटिग के लिए जाने जाते थे। वह उन कलात्मक अभिव्यक्तियों की जरूरतों को सामने रखने वाले प्रथम चीनी कलाकारों में एक थे जिनमें 20 वीं सदी के प्रारंभ में आधुनिक चीन परिलक्षित हुआ। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS