ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
हथियारों के लिए पाकिस्तान ने थामा चीन का दामन, फेरा अमरीका से मुंह
By Deshwani | Publish Date: 20/4/2018 4:29:11 PM
हथियारों के लिए पाकिस्तान ने थामा चीन का दामन, फेरा अमरीका से मुंह

 इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने बड़ा कदम उठाते हुए अपनी सैन्य जरूरतों के लिए अब चीन का दामन पूरी तरह से थाम लिया है।एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने चीन के उच्च तकनीकी हथियारों के लिए अमेरिका से मुंह फेर लिया है। इस बड़े बदलाव के लिए एफ-16 लड़ाकू विमान की डील को जिम्मेदार माना जा रहा है।  गौरतलब है कि तत्कालीन ओबामा प्रशासन ने एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद में पाकिस्तान की आर्थिक मदद करने से मना कर दिया था।

दरअसल एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद को लेकर अमरीका और पाकिस्तान के बीच 70 करोड़ डॉलर की डील हुई थी, जिसमें से करीब 43 करोड़ डॉलर अमेरिका देने के लिए राजी हुआ। हालांकि अमेरिकी कांग्रेस ने बाद में इस पर रोक लगा दी। अमेरिका के साथ एफ-16 का सौदा खत्म होने के बाद पाकिस्तान ने जेएफ-17 लड़ाकू विमान पर अपना फोकस शिफ्ट कर लिया, जिसे वह चीन के साथ मिलकर बना रहा है।
 
क्षमता के मामले में जेएफ-17, एफ-16 लड़ाकू विमानों को भी टक्कर देगा।अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान देने पर लगे इस बैन ने पाकिस्तान को सैन्य खरीद के लिए अमेरिकी सैन्य हथियार के बजाय चीन की तरफ झुकने पर मजबूर कर दिया। अपनी सैन्य खरीद के लिए पाकिस्तान पूरी तरह से चीन की तरफ आ गया।
 
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट में जारी डेटा के अनुसार, पाकिस्तान में अमेरिकी हथियार निर्यात पिछले साल 1 बिलियन डॉलर (6678 करोड़) से घटकर 21 मिलियन डॉलर (2.15 करोड़) हो गया। निर्यात का यह आंकड़ा साल 2010 से लेकर 2017 तक का है। वहीं, इसी अवधि में चीन से हथियारों के निर्यात में कमी तो आई है, लेकिन वह अमेरिका से निर्यात होने वाले हथियारों के मुकाबले काफी कम है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS