ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका में H-1B वीजा आवेदन 2 अप्रैल से शुरू, रद्द हुआ प्रीमियम प्रोसेसिंग
By Deshwani | Publish Date: 21/3/2018 4:52:29 PM
अमेरिका में H-1B वीजा आवेदन 2 अप्रैल से शुरू, रद्द हुआ प्रीमियम प्रोसेसिंग

 वॉशिंगटन। अमेरिका में काम करने वालों के लिए अच्छी और बुरी खबर है। अच्छी खबर यह है कि अमेरिकी सरकार की संबंधित एजेंसी यूएस सिटिजनशिप ऐंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यू.एस.सी.आई.एस.) ने 2 अप्रैल 2018 से H-1B वीजा के लिए आवेदन स्वीकार करने की घोषणा की है। जब कि प्रीमियम प्रोसेसिंग पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है। यह रोक 10 सितंबर 2018 तक लागू रहेगी। 

इस तरह की वीजा सुविधा का लाभ सबसे ज्‍यादा भारतीय आईटी पेशेवरों को मिलता था। आईटी कंपनियां इस सर्विस के तहत सामान्‍य से थोड़ा ज्‍यादा फीस चुकाकर किसी भारतीय आईटी पेशेवर के लिए आसानी से यह वीजा जारी करवा लेती थीं। पिछले साल भी H-1B वीजा की प्रोसेसिंग रोक दी गई थी। इसका असर अमेरिकी आईटी सेक्‍टर पर देखा गया था। इसके चलते इंजीनियरों का इंतजाम होने तक कई कपंनियों को अपने प्रोजेक्‍ट या वेंयर को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा था। 
 
इस सर्विस के तहत किसी विदेशी कामगार को मात्र 15 दिन के भीतर वीजा जारी कर दिया जाता है। यह नियम लाभ कमाने के लिए काम करने वाली कंपनियों पर लागू होगा। हर साल अमेरिकी सरकार ऐसी कंपनियों के लिए 85 हजार वीजा जारी करती है। जानकारों के मुताबिक, ज्‍यादातर आईटी कंपनियां इसी के दायरे में आती हैं। ऐसे में नुकसान भारतीय पेशेवरों को ही सबसे ज्‍यादा होगा।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS