ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
सीमा पर हथियारों के अवैध कारोबार को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र संस्था को मजबूत बनाने की जरूरत : भारत
By Deshwani | Publish Date: 21/3/2018 1:26:51 PM
सीमा पर हथियारों के अवैध कारोबार को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र संस्था को मजबूत बनाने की जरूरत  : भारत

संयुक्त राष्ट्र। छोटे हथियारों, हल्के शस्त्रों और विस्फोटकों की सीमा पार से होने वाली अवैध आवाजाही पर नियंत्रण के लिए इंडिया ने संयुक्त राष्ट्र की संस्था को मजबूत बनाने की वकालत की है। विदेश मंत्रालय में अवर सचिव निधि तिवारी ने कल यहां कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र के ‘ प्रिवेंट, कॉम्बैट एंड इरैडिकेट द इलिसिट ट्रेड इन स्मॉल आर्म्स एंड लाइट वेपन्स इन ऑल इट्स आस्पेक्ट्स( पीओए)’ कार्यक्रम को बहुत महत्व देता है।

 

भरत पीओए को छोटे हथियारों और हल्के शस्त्रों( एसएएलडब्ल्यू) के अवैध व्यापार को रोकने, उसके खिलाफ लडऩे और उसे खत्म करने के बहुआयामी प्रयासों की नींव मानता है। पीओए कार्यक्रम पर तैयारियों से जुड़ी एक समिति को संबोधित करते हुए निधि ने कहा कि आतंकवाद, संगठित अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी और पायरेसी से भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है जिसमें एसएएलडब्ल्यू के अवैध व्यापार की सबसे बड़ी भूमिका है।

 

उन्होंने कहा कि ऐसे में पीओए का पूर्णता से और प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन भारत की प्राथमिकता है, खास तौर से आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराध से लडऩे के माध्यम के रूप में। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि 2001 में पीओए को स्वीकार किए जाने के बाद उसे लागू करने की दिशा में प्रगति हुई है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS