ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
''भारत-प्रशांत क्षेत्र ट्रम्प प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण''
By Deshwani | Publish Date: 17/3/2018 10:14:15 AM
''भारत-प्रशांत क्षेत्र ट्रम्प प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण''

वाशिंगटन। अमेरिका के एक अधिकारी ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को ट्रम्प प्रशासन के लिए प्राथमिकता मानते हुए कहा है कि अमेरिकी रणनीति का एक अहम पहलू इस क्षेत्र के देशों के लिये चीनी विकास मॉडल का एक विकल्प प्रदान करना है। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, '' भारत- प्रशांत रणनीति इस प्रशासन के लिये प्राथमिकता है। पिछले साल दिसंबर में जारी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के तहत इस पर चर्चा हुई थी। जब हम भारत- प्रशांत रणनीति की बात करते हैं तो हमलोग स्वभाविक रूप से इस रणनीति में भारत की बेहद अहम भूमिका के बारे में भी बात करते हैं।"
 
अधिकारी ने कहा, '' यह भारत- अमेरिका के बढ़ते रक्षा एवं सुरक्षा भागीदारी का हिस्सा है। लेकिन यह क्षेत्र के देशों को एक विकल्प प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने के बारे में भी है कि भारत- प्रशांत क्षेत्र में अन्य देश अपनी सम्प्रभुता, स्वतंत्रता को बनाये रखें।"
 
 
अधिकारी ने कहा, '' जब हम किसी देश में निवेश करते हैं तो हमारा ध्यान उस देश की अर्थव्यवस्था के निर्माण पर भी होता है ताकि वे और अधिक स्वावलंबी, आत्मनिर्भर बन सकें।" अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अमेरिका एवं इसके सहयोगी देश हिंद महासागर क्षेत्र में जो कुछ भी हो रहा है, उस पर करीब से नजर बनाये हुए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS