ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
क्वालकाम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर ट्रंप ने लगाई रोक
By Deshwani | Publish Date: 15/3/2018 10:15:07 AM
क्वालकाम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर ट्रंप ने लगाई रोक

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चिप बनाने वाली कंपनी क्वालकाम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर रोक लगा दी है। सिंगापुर की प्रतिस्पर्धी कंपनी ब्रॉडकामअमेरिकी कंपनी का 117 अरब डॉलर में यह अधिग्रहण करने वाली थी और यह प्रौद्योगिकी जगत का अब तक का सबसे बड़ा सौदा होता।
 
माना जा रहा है कि अमेरिका ने चिप बाजार में चीनकी बढ़त की आशंकाओं के मद्देनजर यह रोक लगायी गयी है। ट्रंप ने अपने अधिशासी आदेश में कहा, ऐसे विश्वस्त प्रमाण मिले हैं जिससे यह संदेह पुख्ता होता है कि ब्रॉडकाम द्वारा क्वालकाम के अधिग्रहण से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है।
 
उन्होंने आदेश दिया कि ब्रॉडकाम के क्वालकामको खरीदने पर तत्काल स्थायी पाबंदी लगायी जाती है। यदि यह सौदा पूरा होता तोउससे बनने वाली संयुक्तकंपनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी चिपविनिर्माता होती। इंटेल और सैमसंगइस समय दोसबसे बड़ी चिपवि निर्माता हैं।
 
ब्रॉडकाम ने जारी बयान में कहा कि वह राष्ट्रपति के आदेश की समीक्षा कर रही है। उसने कहा, ब्रॉडकाम इस बात को खरिज करती है कि क्वालकाम के प्रस्तावित अधिग्रहण से राष्ट्रीय सुरक्षा को किसी तरह का खतरा होगा। 
 
अमेरिका के अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि ट्रंप के इस निर्णय के पीछे चीन मुख्य वजह है। पिछले सप्ताह अमेरिका के कई सांसदों ने इस अधिग्रहण पर रोक लगाने की मांग की थी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS