ब्रेकिंग न्यूज़
राजस्थान: साथ नजर आए सचिन पायलट और अशोक गहलोत, विधायक दल की बैठक कलराजस्थान विधानसभा चुनाव में राजकुमार शर्मा ने लगाई हैट्रिकआखिरकार सैफ अली खान ने देख ही ली सारा की 'केदारनाथ', करीना कपूर देंगी पार्टीछत्तीसगढ़: बीजेपी के हारते ही मुख्यमंत्री रमन सिंह के प्रमुख सचिव ने ली लंबी छुट्टीउपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट कर राहुल गांधी को दी बधाई, प्रधानमंत्री मोदी पर बोला हमलाभारत और रूस के बीच युद्धाभ्यास अविन्द्रा हुआ शुरूतीन राज्यों के रुझान में कांग्रेस को बढ़त, खुशी से झूमे कांग्रेस-आरजेडी कार्यकर्तावाजपेयी, अनंत, चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
अंतरराष्ट्रीय
उ कोरियाई मिसाइल परीक्षण रोकने के एवज में अमेरिका-द कोरिया संयुक्त सैन्याभ्यास बंद करे : शी जिनपिंग
By Deshwani | Publish Date: 13/3/2018 7:40:14 PM
उ कोरियाई मिसाइल परीक्षण रोकने के एवज में अमेरिका-द कोरिया संयुक्त सैन्याभ्यास बंद करे : शी जिनपिंग

 बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आशा जतायी है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होनेवाली वार्ता बिना किसी बाधा के संपन्न होगी और प्योंगयांग के परमाणु नि:शस्त्रीकरण की दिशा में प्रगति होगी।

 
सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, शी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू-यंग के साथ मंगलवार को बैठक में यह टिप्पणी की। चुंग उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पिछले सप्ताह हुई बातचीत से शी को अवगत कराने चीन आये हैं। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अप्रैल के अंत में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से असैन्य जोन में मिलने को राजी हुए हैं, जबकि ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात मई के अंत तक होने की संभावना है।
 
शी ने कहा, हम आशा करते हैं कि डीपीआरके-आरओके सम्मेलन और डीपीआरके-यूएस वार्ता निर्विघ्न रहेगी। उत्तर कोरिया का पूरा नाम कोरिया जनवादी लोकतांत्रिक गणराज्य (डीपीआरके) और दक्षिण कोरिया का औपचारिक नाम कोरिया गणराज्य है। शी ने आशा जतायी कि वार्ता से कोरियाई प्रायद्वीप के नि:शस्त्रीकरण और इसमें शामिल देशों के संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में ठोस प्रगति होगी। चीन ने इस संबंध में डुअल ट्रैक की बात की है जिसमें परमाणु नि:शस्त्रीकरण के साथ-साथ शांति प्रक्रिया स्थापित की जाये। देश ने सस्पेंशन-फॉर-सस्पेंशन योजना की बात है, जिसमें उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु और मिसाइल परीक्षण रोके जाने के एवज में अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान अपने संयुक्त सैन्याभ्यासों को बंद करेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS