अंतरराष्ट्रीय
फिलस्तीनी प्रधानमंत्री के काफिले के प्रवेश के तुरंत बाद विस्फोट
By Deshwani | Publish Date: 13/3/2018 5:42:31 PM
फिलस्तीनी प्रधानमंत्री के काफिले के प्रवेश के तुरंत बाद विस्फोट

 जबालिया (गाजा पट्टी)। फिलस्तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला के काफिले के गाजा पट्टी में प्रवेश करते ही मंगलवार को एक विस्फोट हो गया। प्रधानमंत्री की फतह पार्टी ने इसे आंतकवादियों द्वारा किया गया हत्या का एक प्रयास बताया. प्रधानमंत्री के काफिले के गाजा में प्रवेश करने के थोड़ी देर बाद ही यह विस्फोट हुआ।

 
विस्फोट में हमदल्ला को किसी प्रकार की चोट नहीं आयी और वह पट्टी के उत्तरी हिस्से में बहुतप्रतीक्षित जल-मल शोधन संयंत्र परियोजना का उद्घाटन करने के लिए चले गये। लेकिन, फतह ने फौरन ही गाजा के इस्लामी हमास शासकों को काफिले पर कायराना हमले का जिम्मेदार ठरहाया। इसके साथ ही दोनों विरोधी धड़ों के बीच तनाव और बढ़ गया। हमदल्ला के काफिले के तीन वाहनों को नुकसान हुआ, उनकी खिड़कियां टूट गयीं। एक वाहन के दरवाजे पर खून के निशान भी दिखे।
 
हमास के नियंत्रणवाले गाजा में हमदल्ला जल-मल शोधन संयंत्र का उद्घाटन करने आये थे। उन्होंने वहां कहा कि यह हमला विभाजन को खत्म करने की उनकी इच्छा को नहीं रोक सकता। ये दोनों विरोधी धड़े वर्ष 2007 से मित्रता करने का प्रयास कर रहे हैं जब हमास ने यहां फतह के सुरक्षा बलों से नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया था। गाजा पर नियंत्रण के साथ ही फिलस्तीन में दो विरोधी सरकारें स्थापित हो गयी-गाजा में हमास और इस्राइल के कब्जेवाले वेस्ट बैंक में फिलस्तीनी अधिकरण का राज। हमदल्ला का यह दौरा गाजा में जारी संकट के बीच हुआ है। गाजा की बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था पर चर्चा के लिए मंगलवार को व्हाइट हाउस भी एक विशेष बैठक का आयोजन कर रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS