ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका ने की अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन पर भारत की प्रशंसा
By Deshwani | Publish Date: 13/3/2018 3:21:04 PM
अमेरिका ने की अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन पर भारत की प्रशंसा

वॉशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) की शुरुआत और स्थापना में भारत के प्रयासों की लिए अमेरिका ने उसकी प्रशंसा की है और भविष्य में साथ काम करने की इच्छा जताई है। आईएसए 121 ऐसे देशों के बीच संधि आधारित अंतर-सरकारी गठबंधन है, जहां अच्छी धूप खिलती है। इसमें शामिल ज्यादातर देश उष्णकटिबंधीय प्रदेश में कर्क और मकर रेखा के बीच स्थित हैं। इन देशों द्वारा सौर ऊर्जा को अपनाए जाने से जीवाश्म ईंधन का प्रयोग कम होने और जलवायु परिवर्तन से प्रभावी तरीके से लड़ने में मदद मिलेगी।

 
नई दिल्ली में भारत और फ्रांस ने रविवार को औपचारिक रूप से संस्थापित आईएसए के समझौते पर 60 देशों ने हस्ताक्षर किए है। आईएसए के समारोह में 23 देशों के प्रमुखों ने भाग लिया।
 
मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम आईएसए के संस्थापन समारोह पर उसे बधाई देते हैं। हम इस संगठन की शुरुआत और स्थापना के प्रयासों और इसके संस्थापक सदस्यों को इस सप्ताह की समाप्ति पर साथ लाने के लिए भारत सरकार को बधाई देते हैं।’’ 
 
सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने विकासशील देशों को सौर ऊर्जा परियोजनाएं लगाने के लिए 86.2 करोड़ डॉलर के अतिरिक्त राशि की घोषणा की। प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका आईएसए के लक्ष्यों की प्रशंसा करता है और भविष्य में उनके साथ काम करने को इच्छुक है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS