ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली दुर्लभ तस्वीर की नीलामी
By Deshwani | Publish Date: 9/3/2018 12:44:24 PM
महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली दुर्लभ तस्वीर की नीलामी

वाशिंगटन। महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में 41,806 डॉलर में नीलाम हुई। तस्वीर में गांधी मदन मोहन मालवीय के साथ दिख रहे हैं।  बोस्टन स्थित आर आर ऑक्शन के मुताबिकयह तस्वीर लंदन में सितंबर, 1931 मेंदूसरे गोलमेज सम्मेलन के बाद ली गई थी। इस दुर्लभ तस्वीर पर फाउंटेन पेन से महात्मा गांधी ने‘‘एम के गांधी’’ लिखकर अपना हस्ताक्षर किया है। गांधी ब्रिटेन की ओर से आयोजित दूसरे गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा ले रहे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे।
 
वर्ष 1930 से1932 तक तीन गोलमेज सम्मेलनों का आयोजन हुआ था, जिनका लक्ष्य उस वक्त भारत में हो रहे संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था। मालवीय औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और गांधी के नेतृत्व में हुए असहयोग आंदोलन में उनकी अहम भूमिका थी। आर.आर ऑक्शन के अनुसार यह तस्वीर उस वक्त की है जब गांधी अपने दायें हाथ के अंगूठे में पीड़ा से गुजर रहे थे। आर.आर ऑक्शन के उपाध्यक्ष बॉबी लिविंगस्टन ने कहा, ‘‘ गांधी की स्वहस्ताक्षरित तस्वीर में वह अपने जीवन का कार्य करते प्रतीत हो रहे हैं।
 
उन्होंने बताया कि इस दौरान कार्लमाक्र्स का एक पत्र53,509 डॉलर में बिका। वर्ष1903 में लिखा लियो टॉल्स्टॉय का एक पत्र 21,450 डॉलर में नीलाम हुआ जबकि प्रख्यात अमेरिकी भौतिकशास्त्री वोल्फगैंग पौली का वर्ष1949 में लिखा एक पत्र14,700 डॉलर में बिका। 17 फरवरी से शुरू हुई‘ फाइन ऑटोग्राफ्स एंड आर्टिफैक्ट्स’ नीलामी सात मार्च को सम्पन्न हुई।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS