ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से मरने वालों की संख्या 67 पहुंची
By Deshwani | Publish Date: 5/3/2018 9:00:54 PM
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से मरने वालों की संख्या 67 पहुंची

सिडनी। पापुआ न्यू गिनी के सुदूर इलाके में पिछले सप्ताह आये भूकंप में कम से कम 67 लोग मारे गये हैं जबकि हजारों की संख्या में लोगों के पास भोजन-पानी उपलब्ध नहीं है। रेड क्रॉस ने आज उक्त जानकारी दी।

 
देश में 26 फरवरी को आये 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सड़कें अवरूद्ध होने, बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण बचाव कर्मी मौके पर नहीं पहुंच पा रहे हैं जिससे राहत कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा है।
 
क्षेत्र में उस दिन से लगातार झटके महसूस हो रहे हैं, आज सुबह भी 6.0 तीव्रता का झटका महसूस हुआ। सरकार की ओर से मृतकों की कोई आधिकारिक संख्या जारी नहीं की गयी है।
 
प्रशांत महासागर में स्थित देश पापुआ न्यू गिनी पिछले सप्ताह आए सदी के सबसे बड़े भूकंप से उबरा भी नहीं था कि इसके सुदूर और बीहड़ पहाड़ी इलाकों में कल फिर से भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता छह मापी गयी है। गौरतलब है कि गत सप्ताह आए भूकंप में 31 लोगों की मौत हो गयी थी। इनमें 13 की मौत भूकंप के केंद्र के पास स्थित घरों में आग लगने के कारण झुलसकर हो गयी थी।
 
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सवेर्क्षण ने बताया कि राजधानी पार्ट मोरेसबी से 600 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित दक्षिणी पहाड़ी इलाकों में कल सुबह पांच से अधिक तीव्रता वाले भूकंप के तीन झटके महसूस किये गये। इसी में छह तीव्रता वाले भूकंप के झटके भी शामिल हैं। पापुआ न्यू गिनी राष्ट्रीय आपदा केंद्र से संपर्क नहीं हो सका है।
 
पापुआ न्यू गिनी में गत 26 फरवरी को 7.5 की तीव्रता वाले तेज भूकंप के झटके से प्रभावित इलाके में फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण हुए भूस्खलन तथा कई इमारतों के ढहने के अलावा तेल और गैस का परिचालन भी बाधित हो गया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS