ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने लिया संकल्प
By Deshwani | Publish Date: 23/2/2018 3:23:30 PM
गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने लिया संकल्प

वॉशिंगटन। गोलीबारी की घटनाओं पर कार्रवाई के बढ़ते दबाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसका स्थायी हल तलाश करने का संकल्प लिया और पिछले सप्ताह फ्लोरिडा में हुई गोलीबारी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए खास तौर पर प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों को हथियारबंद करने का विचार पेश किया। फ्लोरिडा के एक स्कूल में हाल में हुई गोलीबारी की घटना में 17 लोग मारे गए थे। मारजोरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में 14 फरवरी की गोलीबारी में जिंदा बचे लोगों और मृतकों के परिजनों से भावनाओं से भरी दास्तानों पर प्रतिक्रिया करते हुए श्रुति सत्र के ‘‘दो मिनट’’ बाद स्कूलों में गोलीबारी पर कार्रवाई करने का संकल्प लिया।

 
कार्यक्रम की मेजबानी व्हाइट हाउस के स्टेट डाइनिंग रूम ने की जिसमें ट्रंप नाराज छात्रों और अभिभावकों से रूबरू हुए जिन्होंने बंदूक से होने वाली हिंसा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। ट्रंप ने कहा, ‘‘हम सबकुछ सीखना चाहते हैं जो हम सीख सकते हैं।  इस बैठक के करीब दो मिनट बाद हम काम करने जा रहे हैं।  यह एक दीर्घकालीन स्थिति है जिसे हम मिल कर हल करेंगे।’’ ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन बंदूक खरीदने की आयु और ‘‘मानसिक स्वास्थ्य’’ के पहलू को भी देखेगा।
 
ट्रंप ने पहले की गई अपनी टिप्पणियों के बारे में ट्विटर के माध्यम से स्पष्टीकरण दिया, ‘‘मैंने यह कभी नहीं कहा कि ‘‘शिक्षकों को बंदूकें’’ थमा दी जाएं।  मैंने केवल इतना कहा कि बंदूकों से परिचित शिक्षकों को छिपाकर रखने वाली बंदूकें दी जाए, उन शिक्षकों को जिनके पास सैन्य अथवा विशेष प्रशिक्षण का अनुभव हो।  20 फीसदी शिक्षक काफी होंगे।  अगर कोई कू्र पागल गलत इरादों के साथ स्कूल आता है तो वह तुरंत उसका जवाब दे सकें।’’ उन्होंने जोर देते हुए कहा,‘‘अच्छी तरह प्रशिक्षित शिक्षक ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वाले कायरों से बचाव कर सकेंगे।’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘आपने असाधारण पीड़ा झेली है और हम नहीं चाहते कि कोई और उस पीड़ा से गुजरे।  
 
यह सही नहीं होगा।’’ इस दौरान स्कूल हमले में मारी गयी एक छात्रा के पिता ए. पोलॉक ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि देश एकजुट हो जाए। पोलॉक ने कहा, ‘‘एक राष्ट्र के रूप में हम अपने बच्चों को बचाने में नाकाम रहे।  यह नहीं होना चाहिए था। ’’ एक छात्र सैम जेफ ने स्कूल की घटना के बाद दोबारा स्कूल जाने, यहां तक की पार्क जाने में भी भय लगने की बात कही।  उस घटना में उसका एक दोस्त मारा गया था।
 
ट्रंप ने सभी की बातों को गंभीरता के साथ सुना और लोगों से पूछा कि क्या उनके पास स्कूल में गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए कोई सुझाव हैं। तभी कार्यक्रम में मौजूद एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि स्कूल में टीचर, प्रशासकों जिनके पास भी हथियार रखने का लाइसेंस है वे कक्षाओं में हथियार लॉक करके सुरक्षित रख सकते हैं, और उन्हें प्रशिक्षण दिया जा सकता है। ऐसा प्रतीत हुआ कि ट्रंप को यह सुझाव पसंद आया।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS