ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर मोदी से की बातचीत
By Deshwani | Publish Date: 9/2/2018 5:38:27 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर मोदी से की बातचीत

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने कई मसलों पर चर्चा की जिसमें मालदीव संकट प्रमुख था। 

 
व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान, भारतीय उपमहाद्वीप, सुरक्षा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की। लेकिन मालदीव में ताजा संकट पर चिंता जताई और उम्मीद जाहिर की कि वहां लोकतंत्र और कानून को महत्व दिया जाएगा। विदित हो कि इस साल दोनों नेताओं के बीच यह पहली आधिकारिक बातचीत है। इससे पहले दोनों नेताओं की दावोस में वर्ल्ड ‘इकॉनोमिक फोरम’ के दौरान मिलने की उम्मीद थी, लेकिन मुलाकात नहीं हो पाई थी।
 
ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह से मालदीव में राजनीतिक मौसम अनुकूल नहीं है। मालदीव के राष्ट्रपति ने देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है, जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के जज को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त संसद को भी निलंबित कर दिया गया है। दोनों नेताओं की बातचीत का मुख्य मुद्दा दक्षिण एशिया में सुरक्षा व्यवस्था और शांति स्थापित करने का भी रहा। ट्रंप ने मोदी से अमेरिका की नई अफगान नीति पर भी बात की। साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच रोहिंग्या मुद्दे पर चर्चा हुई।
 
उल्लेखनीय है कि मालदीव ने अपने देश के राजनीतिक हालात का ब्योरा देने के लिए पाकिस्तान और चीन में विशेष दूत भेजे हैं। हालांकि भारत ने मालदीव के दूत के दौरे को अनुमति नहीं दी और कहा कि राजनयिक दौरे के लिए यह उचित समय नहीं है। इस पर मालदीव ने दुख जताया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS