ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के एक मामले में 5 साल कैद की सजा
By Deshwani | Publish Date: 8/2/2018 5:41:37 PM
खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के एक मामले में 5 साल कैद की सजा

बांग्लादेश। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी BNP की प्रमुख खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के एक मामले में 5 साल कैद की सजा सुनाई गई। ढाका की विशेष अदालत- 5 ने 72 वर्षीय जिया को 2।1 करोड़ टका (252,000 डॉलर) के विदेशी चंदे के गबन के मामले में यह सजा सुनाई। यह राशि जिया ओरफनेज ट्रस्ट के लिए थी।दोषियों के खिलाफ फैसला सुनाने से पहले देश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी। ढाका की सड़कों पर रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) और सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती कर दी गई।

प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्ताधारी अवामी लीग ने कहा कि बीएनपी ने फैसले को लेकर कोई अशांति उत्पन्न करने का प्रयास किया तो उनके कार्यकर्ता पुलिस की सहायता करने के लिए तैयार रहेंगे। मीडिया की खबरों के अनुसार पुलिस ने पिछले कुछ दिनों से बीएनपी के कुछ वरिष्ठ नेताओं सहित 1000 से अधिक कार्यकर्ताओं को इस संदेह में गिरफ्तार किया है कि वे हिंसा उत्पन्न कर सकते हैं।

भ्रष्टाचार निरोधक आयोग (एसीसी) ने उन पर भ्रष्टाचार के दो आरोप लगाये थे एसीसी का आरोप है कि यह ट्रस्ट, एक अन्य ट्रस्ट और जिया चैरिटेबल ट्रस्ट बस कागजों पर थे तथा जब जिया 2001-2006 की बीएनपी सरकार के दौरान प्रधानमंत्री थीं तब इन दोनों संगठनों के नाम पर बड़ी मात्रा में धन की हेराफेरी की गई थी। भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई से बचने की जिया की अंतिम कोशिश भी 30 नवंबर, 2014 को नाकाम हो गई थी जब सुप्रीम कोर्ट ने उनके अभ्यारोपण को चुनौती देने वाली अपील को स्वीकार नहीं किया था। और उनसे निचली अदालत में सुनवाई का सामना करने को कहा था उससे पहले 19 मार्च, 2014 को हाईकोर्ट ने निचली अदालत में उस सुनवाई को सही ठहराया था।
 
बांग्लादेश की एक अदालत ने 2015 में सरकार विरोधी आंदोलन के दौरान एक बस पर किए गए बम हमले के सिलसिले में 2 जनवरी को पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की गिरफ्तारी का आदेश दिया था। हमले में आठ लोग मारे गए थे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोमिला जिला अदालत की न्यायाधीश जैनब बेगम ने मामले में पुलिस द्वारा दायर आरोपपत्र को मंजूरी देते हुए गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS