ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका ने 11 देशों के शरणार्थियों पर से हटाया प्रतिबंध
By Deshwani | Publish Date: 30/1/2018 5:22:13 PM
अमेरिका ने 11 देशों के शरणार्थियों पर से हटाया प्रतिबंध

वाशिंगटन (एएफपी)। अमेरिकी प्रशासन ने मंगलवार को शरणार्थी को लेकर अपना रुख नरम करते हुए अधिक खतरे वाले 11 देशों के शरणार्थियों पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है। लेकिन अब अमेरिका में शरण पाने के लिए उन्हें पहले से कहीं ज्यादा सख्त सुरक्षा प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।


हालांकि ट्रंप प्रशासन ने अपनी संशोधित शरणार्थी नीति में इन 11 देशों के नामों का जिक्र नहीं किया है। लेकिन शरणार्थी समूहों के मुताबिक, इनमें मुस्लिम बहुल मिस्र, ईरान, इराक, लीबिया, माली, सोमालिया, दक्षिण सूडान, सूडान, सीरिया, यमन और उत्तर कोरिया शामिल हैं। इन सभी 11 देशों को अमेरिका ने उच्च जोखिम (हाई रिस्क) वाले देशों की सूची में शामिल कर रखा है। 


समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, ट्रंप प्रशासन सुरक्षा जांच प्रक्रिया को कड़ी करेगा जिसके तहत शरणार्थियों की पृष्ठभूमि को विस्तारपूर्वक खंगाला जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य संभावित आतंकियों और अपराधियों को अमेरिका में प्रवेश करने से रोकना है।


समाचार पत्र के अनुसार, अमेरिकी गृह मंत्री क्रिस्टजेन नीलसन ने संशोधित नीति का ऐलान करते हुए को कहा, “ अतिरिक्त सुरक्षा उपायों से अवांछित तत्वों के लिए हमारे शरणार्थी कार्यक्रम का दुरुपयोग करना कठिन हो जाएगा। ” अमेरिका ने इन देशों के शरणार्थियों पर पिछले अक्टूबर महीने में प्रतिबंध लगाया था।


एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि नई प्रक्रिया के तहत आवदेकों और उनके परिजनों से अतिरिक्त पूछताछ की जाएगी और उनके संगठित अपराधों में संलिप्त होने की संभावनाओं की भी सघन जांच की जाएगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS