ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
भारत-नेपाल के मैत्रीय संबंध पर चाइना की दीवार
By Deshwani | Publish Date: 30/1/2018 4:27:48 PM
भारत-नेपाल के मैत्रीय संबंध पर चाइना की दीवार

सिद्धार्थनगर (हि. स.)। भारत-नेपाल के मैत्रीय संबंध के बीच चाइना नफरत की दीवार खड़ी कर रहा है। इसके लिए नेपाल की मौजूदा राजनीति मुफीद साबित हो रही है। 

बाम दल की सरकार बनने से पहले नेपाल में चाइना ने कई प्रोजेक्ट की घोषणा कर दी है जिसमें मेडिकल, सड़क और एजुकेशन सेंटर शामिल हैं जिसको लेकर भारत में हलचल है और खुफिया तंत्र नेपाल-चाइना के संबंध पर नजर रख रही है। सिद्धार्थनगर बार्डर पर अलर्ट है।
वाम गठबन्धन की चुनावी जीत के बाद नेपाल में बनने वाली वाम सरकार के माध्यम से चीनी वर्चस्व बढ़ने की चर्चा भारत के सीमावर्ती एरिया में है। लोकतान्त्रिक स्थायित्व और आर्थिक समृद्धि का नारा देकर स्पष्ट बहुमत पाने वाले एमाले-माओवादी गठबन्धन को चाइना भुनाने में लगा है। एमाले और माओवादी की केन्द्र सरकार ही नहीं, सात में से 6 प्रदेशों की सरकार पर भी चाइना की नजरें हैं।
नेपाल में नई सरकार के साथ मिलकर चाइना विकास के बहाने भारत नेपाल के बीच नफरत की दीवार तैयार कर रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS