ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
शटडाउन से निपटने को ट्रंप ने दिया परमाणु विकल्प के इस्तेमाल का सुझाव
By Deshwani | Publish Date: 22/1/2018 4:43:43 PM
शटडाउन से निपटने को ट्रंप ने दिया परमाणु विकल्प के इस्तेमाल का सुझाव

वाशिंगटन (हि.स.)।अमेरिकी सीनेट में व्यय विधेयक खारिज किए जाने के अमेरिकी सरकार का कामकाज एक तरह से ठप हो गया है। इसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीनेट नियमों में बदलाव के लिए अपनी पार्टी को परमाणु विकल्प इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
विदित हो कि परमाणु विकल्प के इस्तेमाल किए जाने पर 100 सदस्यों वाली सीनेट में 60 की बजाए साधारण बहुमत हासिल करने की जरूरत पड़ती है।अगर इस विकल्प का इस्तेमाल किया जाता है तो लंबित विधेयक आसानी से पास हो जाएगा और शटडाउन से उबरना सरल हो जाएगा।
दरअसल, प्रस्तावित फंडिंग विधेयक को पारित करने के लिए 60 वोटों की जरूरत थी, लेकिन 48 सीनेटरों ने बिल के खिलाफ मत दिया था। केवल पांच डेमोक्रेट सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया था। यही वजह है कि ट्रंप ने यह फॉर्मूला दिया है।
हालांकि अमेरिकी कांग्रेस में परमाणु या संवैधानिक विकल्प बहुत कम इस्तेमाल किया गया है। यह एक संसदीय प्रक्रिया है जो अमेरिकी सीनेट को किसी नियम या कानून को साधारण बहुमत से निरस्त करने की इजाजत देती है। लेकिन सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककॉनेल ने कहा कि उनकी पार्टी इस विकल्प का इस्तेमाल शायद ही करेगी।
सूत्रों के अनुसार, पांच साल में पहली बार ठप्प हुए सरकारी कामकाज को लेकर डेमोक्रेट्स सांसदों से भी बातचीत चल रही है। लेकिन इस बीच संघीय सरकार के लाखों कर्मचारी सोमवार से काम पर नहीं लौटेंगे। अमेरिकी संसद में संघीय सरकार के खर्चों के लिए धन देने वाला जरूरी विधेयक डेमोक्रेटिक सांसदों के विरोध के चलते पारित नहीं हो सका है।
विधेयक पारित नहीं होने पर सरकारी शटडाउन का असर शुक्रवार की मध्यरात्रि से ही शुरू हो गया था। यद्यपि अब तक इसका ज्यादा असर नहीं दिखाई दिया है, लेकिन यह गतिरोध बना रहा तो इसके काफी गंभीर परिणाम होंगे।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS