ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
वैज्ञानिकों ने दिमाग में आवाज पहचानने वाले हिस्से को खोजा
By Deshwani | Publish Date: 25/12/2017 3:08:47 PM
वैज्ञानिकों ने दिमाग में आवाज पहचानने वाले हिस्से को खोजा

लंदन, (हि.स.)। वैज्ञानिकों ने मनुष्य के मस्तिष्क के उस छोटे हिस्से की पहचान कर ली है जो आवाज पहचानने में और उसमें अंतर करने में मदद करता है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के अनुसार, मानव दिमाग में पोस्टीरियर सुपिरियर टेम्पोरल गाइरिस (एसटीजी) आवाज की पहचान के लिए जिम्मेदार है।
 
यह दाहिने पोस्टीरियर टेम्पोरल लोब का एक भाग होता है जो स्तनधारी के दिमाग के चार प्रमुख भागों में से एक है। शोध में पता चला है कि जिन लोगों में खास तौर से दाहिने पोस्टीरियर टेम्पोरल लोब में चोट लग जाती है, उन्हें आवाज पहचानने में कठिनाई होती है।
 
मैक्स प्लैक इंस्टीट्यूट की वैज्ञानिक क्लाउडिया रोसवाडोविट्ज ने कहा, “ चोट वाले मरीजों की जांच से पता चला है कि दिमाग का कौन-सा भाग किस कार्य के लिए जिम्मेदार है। अगर दिमाग का एक निश्चित भाग चोटिल है और इस वजह से एक तय कार्य नहीं कर पाता है तो दोनों अवयवों को एक साथ जोड़ सकते हैं।”
 
इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'ब्रेन' में किया गया है। शोधकर्ताओं ने दिमाग में घाव वाले मरीजों खास तौर से स्ट्रोक से पीड़ितों का परीक्षण किया और उनकी सीखने और आवाज पहचाने की क्षमता की जांच की।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS