ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
फिलीपींस में ''टेमबिन'' तूफान से मरने वालों संख्या बढ़कर हुई 180
By Deshwani | Publish Date: 24/12/2017 3:32:29 PM
फिलीपींस में ''टेमबिन'' तूफान से मरने वालों संख्या बढ़कर हुई 180

मनीला, (हि.स.)। फिलीपींस में 'टेमबिन' तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 180 से ज्यादा हो गई है, जबकि कई लोग बाढ़ और भूस्खलन के बाद से लापाता हैं। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, 'टेमबिन' ने देश के सबसे बड़े द्वीप मिंडानाओ को भी अपने चपेट में ले लिया है। इतना ही नहीं लानाओ के दो प्रांतों से कम से कम 22 शवों को निकाला गया है, जबकि भूस्खलन से 40 से अधिक गायब हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारी के हवाले से बताया गया कि मृतकों में से 19 लानाओ डेल नोर्टे, तीन बुकिडनोन और एक इलिगन प्रांत से हैं।

 

'टेमबिन' तूफान को लेकर ज़ाम्बोआंगा डेल नॉर्ट प्रांत में सिबूको के महापौर, बोंग एडिंग ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “ यह वास्तव में दुखद घटना है, क्योंकि क्रिसमस सिर्फ कुछ दिन पहले हुई है, लेकिन यह हमारी नियंत्रण से परे है।”

 

चूंकि प्रभावित क्षेत्र में सभी बिजली आपूर्ति और संचार व्यवस्था ठप पड़ गई थीं। इस वजह से राहत और बचाव कार्यों में कई बार बाधा भी उत्पन्न हुई। स्थानीय मौसम ब्यूरो ने कहा कि इस तूफान ने सुलू सागर में भी उत्पात मचा रखा है। 

 

एक स्थानीय अधिकारी रयान काबुस ने कहा, “ हम अभी भी खेती वाले गांवों की रिपोर्ट की पुष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं, जो तूफान के बाद आई भारी बारिश में बह गए हैं।” 

 

कैबस ने यह भी कहा कि तूफान में फंसे लोगों की खोज के लिए आपातकालीन कार्यकर्ता, सैनिक, पुलिस और स्वयंसेवकों को लगाए गए हैं। मलबे को साफ कर दिया जाएगा और बिजली और संचार लाइनें जल्द ही बहाल की जाएंगी।

 

विदित हो कि फिलीपींस में हर साल कम से कम 20 से अधिक बार तूफान और आंधी आते हैं। 'टेमबिन' इस साल का 22वां बार आया तूफान है, जिसने द्वीप को पूरी तरह प्रभावित किया है। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS