ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
यरूशलेम के मुद्दे पर अरब जगत एकजुट
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2017 5:20:39 PM
यरूशलेम के मुद्दे पर अरब जगत एकजुट

काहिरा, (हि.स.)। यरूशलेम को इजरायल की राजधानी बनाने की मुहिम को अमेरिकी समर्थन मिलने की संभावना के मद्देनजर अरब देश और फिलिस्तीन ने चेतावनी दी है कि अमेरिका ने ऐसी किसी पहल का समर्थन किया तो इसके घातक परिणाम सामने आएंगे। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा है कि अमेरिका के इस कदम से क्षेत्र में जारी शांति प्रक्रिया के भंग होने का खतरा उत्पन्न हो जाएगा। विदित हो कि यरूशलेम शहर विवादित फलस्तीनी इलाके में स्थित है। अगर इजरायल वहां राजधानी बनाता है तो उस पर से फिलिस्तीन का दावा खत्म हो जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान इस मुद्दे को उठाया था और भरोसा दिया था कि राष्ट्रपति बनने पर वह यरूशलेम को राजधानी बनाने की मुहिम का समर्थन करेंगे। साथ ही इजरायल में अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से यरूशलेम स्थानांतरित करेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को ट्रंप इस मुद्दे पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। यही वजह है कि अरब जगत इसके खिलाफ एकजुटता दिखा रहा है। 

इजरायल अधिकृत फिलिस्तीनी और अरब भूमि के अतिरिक्त महासचिव सईद अबू-अली ने कहा है कि यह अमेरिका के रुख में ऐतिहासिक बदलाव का संकेत होगा। यह तमाम अंतरराष्ट्रीय संकल्पों का उल्लंघन होगा, जिसमें फिलिस्तीन के दावे को सही मानते हुए यथास्थिति कायम रखी गई है। उन्होंने अमेरिका से विवाद में निष्पक्ष भूमिका निभाने का अनुरोध किया है।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS