ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
भूकंप की तीव्रता मापने की नई तकनीकी विकसित
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2017 3:53:57 PM
भूकंप की तीव्रता मापने की नई तकनीकी विकसित

लंदन, (हि.स.)। वैज्ञानिकों ने शक्तिशाली भूकंपों की तीव्रता के जल्द आकलन करने के लिए गुरुत्वाकर्षण पर आधारित एक नई तकनीक विकसित की है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों का कहना है कि यह तकनीक वर्तमान में मौजूद तकनीक की तुलना में भूकंप की तीव्रता का जल्द आकलन करने में सक्षम है। बहरहाल, इस कुदरती घटना की माप के लिए भूकंप की तरंगों का प्रयोग किया जाता है।
 
इस तकनीकी से पेरिस डेडोरॉट यूनिवर्सिटी और अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने वर्ष 2011 में जापान के तोहोकु में आए भूकंप का विश्लेषण किया था।
 
शोध में यह पता चला है कि गुरुत्वाकर्षण में बदलाव के जरिये बहुत जल्द जानकारी हासिल की जा सकती है। भूकंप आने पर उसकी तरंगों की माप से भी पहले गुरुत्वाकर्षण में होने वाले तात्कालिक बदलाव को दर्ज किया जा सकता है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS