ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका और दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा संयुक्त हवाई अभ्यास शुरू
By Deshwani | Publish Date: 4/12/2017 5:51:26 PM
अमेरिका और दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा संयुक्त हवाई अभ्यास शुरू

 सियोल, (हि.स.)। अमेरिका और दक्षिण कोरिया की वायु सेनाओं ने सोमवार को अपना सबसे बड़ा पांच दिवसीय संयुक्त हवाई अभ्यास शुरू कर दिया है। इस अभ्यास में दोनों देशों के 230 अत्याधुनिक लड़ाकू विमान हिस्सा ले रहे हैं। उत्तर कोरिया ने इस अभ्यास को परमाणु युद्ध भड़काने का प्रयास बताया है।

 
समाचार एजेंसी यॉनहप के अनुसार, यह अभ्यास उत्तर कोरिया के लंबी दूरी के सफल बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के छह दिन बाद हो रहा है। आठ दिसंबर तक चलने वाले इस संयुक्त अभ्यास में अमेरिका की पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान छह एफ-22 रैप्टर और छह एफ-35 भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा 12000 सैन्य कर्मी भी हिस्सा ले रहे हैं।
 
उत्तर कोरियाई समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन के अनुसार, इस युद्धाभ्यास के दौरान किसी भी क्षण परमाणु युद्ध की शुरुआत हो सकती है। 
 
तनाव बढ़ने के साथ ही अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के प्रभावशाली सिनेटर लिंडसे ग्राहम ने चेताया है कि देश उत्तर कोरिया के साथ खतरनाक युद्ध के करीब पहुंचता जा रहा है। लिंडसे का अमेरिकी विदेश नीति में प्रभावशाली दखल रहता है। 
उन्होंने कहा कि बैलेस्टिक मिसाइल और परमाणु हथियार के लगातार परीक्षण साबित करते हैं कि प्रतिबंधित देश तकनीक मामले में सुधार करता जा रहा है। ऐसे में देश के पास ज्यादा विकल्प नहीं बचते हैं।
 
उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। हालांकि अमेरिकी विशेषज्ञ इस बात से सहमत नहीं हैं कि डीपीआरके अभी तक यह मुकाम हासिल कर लिया है।
 
वैसे इस संयुक्त अभ्यास का महत्व इसलिए भी बढ़ गया है कि 28 नवंबर को किए बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि सभी अमेरिकी शहरों पर अब वह परमाणु हमला करने में सक्षम है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS