ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पाकिस्तान ने सतलुज नदी का पानी रोका, पंजाब के सीमावर्ती गावों में तनाव
By Deshwani | Publish Date: 11/11/2017 3:11:31 PM
पाकिस्तान ने सतलुज नदी का पानी रोका, पंजाब के सीमावर्ती गावों में तनाव

चंडीगढ़, (हि.स.)। पाकिस्तान द्वारा सतलुज नदी के जल बहाव को रोकने से पंजाब के सीमावर्ती जिला फाजिल्का में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। पाक अधिकारियों ने नदी का बहाव रोकने के पीछे के कारण का खुलासा नहीं किया है। अलबत्ता फाजिल्का क्षेत्र के दर्जनों किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन जलमग्न हो गई है। इसके चलते पंजाब सरकार ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से रिपोर्ट मांग ली है। उधर पाकिस्तान के अधिकारी इस संबंध में किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं।

पंजाब की मालवा पट्टी के कई शहरों का गंदा पानी फाजिल्का क्षेत्र में असपास ड्रेन के जरिये बहाया जाता है। इस ड्रेन का गंदा पानी सतलुज दरिया की शाखा में डाला जाता है जो पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी के साथ बह जाता है। शनिवार की रात से पाकिस्तान ने इस पानी को बहने से रोक दिया है। इस कारण यह पानी भारत के सीमावर्ती क्षेत्र में फैलना शुरू हो गया है।

सबसे अधिक नुकसान फाजिल्का क्षेत्र के सीमावर्ती गांव पक्का चिश्ती में हो रहा है। यहा करीब 300 एकड़ फसल जलभराव के कारण खराब हो गई है। पाकिस्तान दूषित पानी इस ड्रेन में फेंके जाने पर इस कदर कठोर रवैया अपनाए हुए है कि उसने अपनी ओर से बांध के गेट खोलने से इनकार कर दिया है। इससे स्थिति ये पैदा हो चुकी है कि भारत सरकार को गांव पक्का चिश्ती में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए सेमनाले में सीवरेज का पानी फेंकना बंद करने के लिए सख्त नीति बनानी पड़ेगी। सीमावर्ती क्षेत्रों के खेतों में पानी भरने के कारण धान की कटाई का काम प्रभावित हो रहा है। ताजा हालात को लेकर पंजाब सरकार ने इस बारे में केंद्र सरकार को सूचित करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। राज्य के सिंचाई मंत्री राणा गुरजीत सिंह के अनुसार उन्होंने आज ही इस बारे में पता चला है। विभागीय अधिकारियों से स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS