ब्रेकिंग न्यूज़
चकिया में दिनदहाड़े मोतिहारी के ठेकेदार को गोलियों से भूना, मौतप्रधानमंत्री ने कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्तूप में पूजा-अर्चना कीप्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के लुंबिनी में बुद्ध जयंती समारोह में भाग लियाविदेशमंत्री जयशंकर ने आज संयुक्त अरब अमारात के विदेशमंत्री की बातचीतबिहार: 3 आईपीएस अफसरों का ट्रांसफरराजीव चंद्रशेखर ने पूर्वोत्तर में पांच एनआईईएलआईटी केंद्रों का किया उद्घाटनमोतिहारी में नगर थाने से करीब 200 मीटर की दूरी पर गायत्रीमंदिर के पीछे दिनदहाड़े 30 वर्षीय युवक कुणाल सिंह की गोली मारकर हत्याराष्ट्रपति ने दिल्ली में भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का शिलान्यास किया
अंतरराष्ट्रीय
श्रीलंका में रोचक ढंग से पश्चिमी बेड़े की तैनाती का कार्य समाप्त
By Deshwani | Publish Date: 15/3/2022 10:33:57 PM
श्रीलंका में रोचक ढंग से पश्चिमी बेड़े की तैनाती का कार्य समाप्त

दिल्ली। श्रीलंका में पश्चिमी बेड़े की तैनाती 12 मार्च 2022 को दोनों नौसेनाओं के बीच एक समुद्री साझेदारी अभ्यास के साथ समाप्त हुई कोलंबो बंदरगाह से प्रस्थान करने पर, आईएन जहाजों चेन्नई और तेग ने श्रीलंका की नौसेना के जहाज सिंदुरला के साथ अभ्यास किया। सुचारू रूप से आयोजित अभ्यास की शुरुआत श्रीलंकाई नौसेना के तेज आक्रमण करने वाले हवाई जहाजों द्वारा बंदरगाह छोड़ने वाले जहाजों के खिलाफ असंयमित खतरे की नकली स्थिति के साथ हुई।





इसके बाद, नाविक विद्या अभ्यासों के रूप में, दोनों देशों की नौसेनाएं जहाज खींचने, समुद्र में फिर से भरने के लिए स्टेशन बनाकर रखने और नजदीक से युद्धाभ्‍यास करने के लिए एक-दूसरे के करीब आई। भारतीय नौसेना के चेतक हेली‍कॉप्टर ने भी अभ्यास में भाग लिया। अभ्यास पारंपरिक तरीके से समाप्त हुआ, जिसमें श्रीलंकाई जहाज भारतीय नौसेना के जहाजों की तरफ विपरीत दिशाओं से और निजी कर्मियों के साथ बढ़े और एक-दूसरे को अलविदा कहा। नौसेनाओं के बीच पेशेवर बातचीत अत्यंत उपयोगी रही और उनके बीच आपसी मेल-जोल बढ़ा।





इससे पहले 11 मार्च 2022 को, रियर एडमिरल समीर सक्सेना, एनएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट (एफओसीडब्ल्यूएफ) ने श्रीलंका के विदेश सचिव एडमिरल प्रो. जयनाथ कोलम्बेज से मुलाकात की थी। आईएनएस चेन्नई और आईएनएस तेग के कमांडिंग ऑफिसर्स ने श्रीलंका की पश्चिमी नौसेना के कमांडर रियर एडमिरल एयूसी डी सिल्वा से मुलाकात की।




आपसी संपर्क बढ़ाने के लिए दोनों नौसेनाओं के जवानों के बीच जूनियर स्‍तर पर एक मैत्रीपूर्ण वॉलीबॉल मैच भी खेला गया। भारतीय जहाजों को आम जनता, स्कूली बच्चों, सेवारत नौसेना कर्मियों और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए खुला रखा गया था। आयोजित बातचीत के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी नियमों का पालन किया गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS