ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
भारत-इजराइल संयुक्त कार्य समूह की 15वीं बैठक तल अवीव में हुई आयोजित
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2021 9:14:48 PM
भारत-इजराइल संयुक्त कार्य समूह की 15वीं बैठक तल अवीव में हुई आयोजित

दिल्ली। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर भारत-इजराइल संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) ने साथ मिलकर काम करने के नए क्षेत्रों की पहचान हेतु व्यापक दस वर्षीय रोडमैप तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाने पर सहमति व्यक्त की है।


इजराइल के तल अवीव में 27 अक्टूबर 2021 को आयोजित हुई 15वीं संयुक्त कार्य समूह बैठक में यह निर्णय लिया गया।




बैठक की सह-अध्यक्षता भारतीय रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और इजरायल के रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अमीर एशेल ने की।जेडब्ल्यूजी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं की व्यापक समीक्षा एवं मार्गदर्शन के लिए भारतीय रक्षा मंत्रालय तथा इजरायल के रक्षा मंत्रालय के बीच कार्यरत शीर्ष निकाय है।




दोनों पक्षों ने अभ्यास और रक्षा उद्योग में सहयोग सहित दोनों सेनाओं के बीच संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की। सह-अध्यक्षों को रक्षा खरीद और उत्पादन तथा अनुसंधान एवं विकास पर उप-कार्य समूहों (एसडब्ल्यूजी) द्वारा की गई प्रगति से भी अवगत कराया गया।रक्षा उद्योग सहयोग पर एक एसडब्ल्यूजी बनाने का भी निर्णय लिया गया और इस संबंध में दोनों पक्षों के बीच संदर्भ की शर्तों पर हस्ताक्षर किए गए। इस एसडब्ल्यूजी के गठन से द्विपक्षीय संसाधनों के कुशल उपयोग, प्रौद्योगिकियों के प्रभावी प्रवाह तथा औद्योगिक क्षमताओं को साझा करने में मदद मिलेगी। यह भी निर्णय लिया गया कि सेवा स्तर की स्टाफ वार्ता को एक विशिष्ट समय सीमा में निर्धारित किया जाए।



इस बात पर भी सहमति बनी कि अगला जेडब्ल्यूजी पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथियों पर भारत में आयोजित किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS