ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
गुमला
झारखंड में हरियाणा की कंपनी शिवालया के अधिकारियों ने कामगारों को पीटा
By Deshwani | Publish Date: 25/3/2018 4:51:41 PM
झारखंड में हरियाणा की कंपनी शिवालया के अधिकारियों ने कामगारों को पीटा

गुमला। जिले के कामडारा थाना के टुरूंडू गांव में स्थापित क्रसर प्लांट में हरियाणा की कंपनी शिवालया के अधिकारियों ने अपनी ही कंपनी में काम करने वाले एक दर्जन मजदूरों को बुरी तरह पीट दिया। सीमेंट व डीजल चोरी करने का आरोप लगाकर इन्हें पीटा गया। बर्बर अधिकारियों ने मजदूरों को पीटने के बाद उनके गुप्तांग में नमक और पेट्रोल डाल दिये। लोहे के रॉड से मारकर एक कर्मचारी वीरेंद्र यादव के हाथ की उंगली तोड़ दी।

रामगढ़ जिला के दुर्योधन मिर्धा, मोहम्मद निजाम, शमीम अंसारी एवं मोहम्मद सालिक खान को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। मरनासन्न स्थिति में इन मजदूरों को प्लांट से गायब कर दिया गया है। अधिकारियों की इस बर्बर कार्रवाई से आक्रोशित मजदूरों ने गुमला, लोहरदगा व खूंटी जिला में करोड़ों रुपये की लागत से बन रही सड़क व पुल का काम बंद कर दिया है।
 
दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए कंपनी के प्लांट में विरोध-प्रदर्शन भी किया। मजदूरों ने कामडारा थाना का घेराव किया और आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। मजदूरों की लिखित शिकायत पर कंपनी के नौ अधिकारियों के खिलाफ थाने में मारपीट करने, जानलेवा हमला करने व अपहरण की प्राथमिकी दर्ज की गयी है।
 
जिन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवायी गयी है, उनमें शिवालया कंपनी के अवधेश सिंह, टुरूंडू प्लांट के इन-चार्ज राजेश मल्लिक, एचआर संजीत सिंह, प्लांट-इन-चार्ज राजा तंवर, कैंटीन-इन-चार्ज विजय, डीजल-इन-चार्ज सुधीर मल्लिक, एकाउंटेंट कुलदीप, सुपरवाईजर अभिषेक मिश्र व अनुज पांडे शामिल हैं।
 
कर्मचारियों के साथ मारपीट व कर्मचारियों द्वारा थाना का घेराव करने की खबर मिलने पर एसडीपीओ बच्चनदेव कुजूर थाना पहुंचे। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि जो भी दोषी हैं, उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। कर्मचारियों ने अपने गायब चार साथियों को सकुशल बरामद करने की मांग की है।
 
क्रशर में काम करने वाले सुफियान घायल हैं। धनबाद जिला के रहने वाले हैं। उन्होंने पुलिस को बताया कि 23 मार्च की रात मजदूरों को पीटने के बाद सभी को बंधक बना लिया गया। चार लोगों की स्थिति गंभीर थी। गुप्त रूप से उनका इलाज कराया गया, ताकि घटना के बारे में किसी को कानोकान खबर न हो। 24 मार्च तक सबको बंधक रखा गया। 25 मार्च को मजदूरों के बढ़ते आक्रोश को देखते हुए अधिकारी प्लांट से भाग गये।
 
शिवालया कंस्ट्रक्शन कंपनी के नौ अधिकारियों पर कामडारा थाना में कांड संख्या 18/18 धारा 45, 341, 323, 324, 325, 307, 346, 364, 34 भादवि के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है। दर्ज केस में कहा गया है कि कंपनी के लोगों ने कमरे में बंद करके मजदूरों को पीटा है। हाथ-पैर को रस्सी से बांधकर मजदूरों के नाजुक अंगों में नमक व पेट्रोल डाला गया है. कई कर्मचारी रात को ही मरणासन्न हो गये थे। पिटाई के बाद गंभीर रूप से घायल कर्मचारियों को रात को कोनबीर के न्यू नितिन मेडिकल हॉल में यह कहकर इलाज कराया गया कि एक्सीडेंट में घायल हो गये हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS