ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
गोपालगंज
स्कूली बच्चों ने निकाली जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली, परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जागरूक
By Deshwani | Publish Date: 16/11/2019 5:43:05 PM
स्कूली बच्चों ने निकाली जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली, परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जागरूक

गोपालगंज। परिवार नियोजन के साधनों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई योजनाएं चलायी जा रही है। इसी के तहत शनिवार को जिले के थावे प्रखंड स्थित मुखी राम हाईस्कूल से स्कूली बच्चों ने स्वास्थ्य जागरूकता सह जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली निकाली। प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली के जरिए स्कूली बच्चों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने लोगों को जनसंख्या स्थिरीकरण की दिशा में योगदान करने के लिए जागरूक किया। साथ ही लोगों से परिवार नियोजन के साधनों को उपयोग करने की अपील भी की गयी।

 
इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमन सिंह ने कहा परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता दिख रही है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की जरूरत है. इसके लिए यह जरुरी है कि पुरुष भी महिलाओं के साथ परिवार नियोजन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें.  इसके लिए समय से परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी करना होगा। संसाधन सीमित होने पर हम अपने बच्चों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं । आज के समय की माँग है कि बच्चे दो ही अच्छे जितने अधिक बच्चे होंगे समस्याएँ उतनी ही जटिल होंगी|
 
 
 
इनके बारे में दी गयी जानकारी:  रैली के माध्यम से समुदाय को परिवार नियोजन की स्थायी उपाय जैसे महिला एवं पुरुष नसबंदी,प्रसव उपरांत नसबंदी और अस्थायी उपाय जैसे कंडोम, कॉपर-टी, आईयूसीडी, अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, गर्भ निरोधक गोली आदि के बारे में जागरूक किया गया।
 
नारों से किया जागरूक: परिवार नियोजन के साधन कई, चुने वही जो आपके लिए सही। हम दो हमारे दो, बच्चे होंगे टिप टॉप अगर दो बच्चों के बाद हो फुल स्टॉप, दो बच्चों में तीन साल का अंतर जैसे नारों के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया। 
 
इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार,  स्कूल के प्राचार्य अखिलेश्वर मिश्रा, केयर के बीएम अंशु कुमार, बीसीएम विजय कुमार, दिनेश कुमार मौर्य समेत अन्य शामिल थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS