बिहार
इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के परीक्षक व वीक्षकों की परिश्रमिक राशि का भुगतान लंबित, शिक्षकों में असंतोष, वर्ष 17-18 का भी बाकी
By Deshwani | Publish Date: 4/5/2019 8:48:20 PM
इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के परीक्षक व वीक्षकों की परिश्रमिक राशि का भुगतान लंबित, शिक्षकों में असंतोष, वर्ष 17-18 का भी बाकी


गोपालगंज।अब्दुल कादिर। बिहार बोर्ड के परीक्षक व वीक्षकों की पारिश्रमिक राशि का भुगतान नहीं हो सका है। इससे शिक्षकों में काफी असंतोष का माहौल व्याप्त है। शिक्षकों का कहना है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना इंटर की वार्षिक परीक्षा 2019 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य कब का संपन्न हो चुका है। अब तो ऐतिहासिक रिजल्ट आ चुका है। पारिश्रमिक के भुगतान के लिए समिति द्वारा शिक्षकों के खाता नंबर की मांग भी की जा चुकी है। अलबत्ता शिक्षकों ने समिति को अपना बैंक खाता भी उपलब्ध कराया जा चुका है। बावजूद इसके शिक्षकों के खाते में पारिश्रमिक राशि नहीं आई है।

 

 

शिक्षकों का कहना है कि बोर्ड के कड़े निर्देश एवं तय समय सीमा के भीतर ही मूल्यांकन कार्य को हर हाल में सम्पन्न कराना था। दिनांक 02/03/2019 से बिहार बोर्ड के आदेशानुसार मूल्यांकन केंद्र पर तैनात सभी परीक्षकों ने अपनी पूरी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा का परिचय दिया। शिक्षकों ने एक नहीं बल्कि दो-दो शिफ्टों मे मूल्यांकन कार्य को अंजाम दिया। फलस्वरूप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को देशभर में सबसे पहले बिना किसी त्रुटि के परीक्षा परिणाम घोषित करने का श्रेय मिला।

 


समस्त परीक्षकों के बीच भी यह आपार हर्ष की बात है जो कि इनकी मेहनत रंग लायी। परंतु दुख इस बात की है कि उन तमाम परीक्षकों की पारिश्रमिक राशि समिति द्वारा अब तक उन को प्राप्त नहीं हो सकी है। अखबारों के माध्यम से यह सूचना दी गयी थी कि परीक्षक अपनी बैंक अकाउंट मूल्यांकन केन्द्रों पर दर्ज करा दें। क्योंकि इस बार मूल्यांकन कार्य सम्पन्न होने के 10 दिनों के अंदर उक्त राशि चेक द्वारा नहीं बल्कि खाते में ट्रान्सफर किया जाएगा। लेकिन समिति की सुस्ती का आलम यह है कि अब तक राशि को परीक्षकों के खाते में ट्रान्सफर नहीं किया जा सका है। यह भी ज्ञात रहे कि वर्ष 2017 एवं 2018 के स्क्रूटिनी कार्य में तैनात उन सभी परीक्षकों की पारिश्रमिक राशि भी अब तक किसी कारणवश लंबित है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS