गोपालगंज
कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार में शुरू हुई इंटरमीडिएट परीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 6/2/2018 11:54:58 AM
कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार में शुरू हुई इंटरमीडिएट परीक्षा

गोपालगंज । बिहार में शुरू हुई इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए गोपालगंज के 25 केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की भीड़ लग गई है। जांच के बाद एक-एक कर परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराया जा रहा है। सभी केंद्रों पर केंद्राधीक्षक से लेकर वीक्षक सीट प्लान लगाकर तैयार हैं। कड़ी चौकसी के बीच आज से दोनों पालियों में इंटर की परीक्षा ली जाएगी। प्रशासनिक स्तर पर हर हाल में परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने के तैयार हैं।
जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि गत वर्ष की ही तरह इस साल भी इंटर की परीक्षा के दौरान विशेष तौर पर चौकसी रखी गई है। परीक्षा के लिए वीक्षक की तैनाती से लेकर अन्य तमाम कार्य को बेहतर तरीके से संपन्न कराने को लेकर दंडाधिकारी लगाए है। परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने बावजूद एक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की तैनाती की गई है। प्रशासनिक स्तर पर हर हाल में एक कक्ष में कम से कम दो वीक्षक को तैनात करने को कहा गया गया है।
परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए इस बार बनाए गए 15 परीक्षा केंद्रों पर करीब 1200 वीक्षकों को तैनात किया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर रैंडमाइजेशन के आधार पर वीक्षकों को तैनात किया गया है। इसके आलावा इंटर की परीक्षा के दौरान कदाचार रोकने के लिए प्रत्येक केंद्र पर महिला पदाधिकारियों को तैनात किया गया है।
जिला प्रशासन ने 15 परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण करने के बाद प्रत्येक केन्द्र पर एक महिला पदाधिकारियों के अलावा महिला शिक्षकों को भी मौजूद रहने का निर्देश दिया है। इंटर की परीक्षा को लेकर जिला स्तर पर उड़नदस्ता टीम का भी गठन किया गया है। उड़नदस्ता टीम प्रत्येक परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण करेगी। अलावा इसके जिलाधिकारी व एसपी भी अपने स्तर पर केन्द्रों की समय-समय पर जांच करेंगे। इंटर परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इंटर की परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण के प्रयोग पर भी पूर्ण पाबंदी रहेगी। जिलाधिकारी ने परीक्षार्थियों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर आदि के इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है। इस संबंध में सभी वीक्षकों को भी हिदायत दी गई है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS