ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
सूख गई विशुनपुरा की बांकी नदी
By Deshwani | Publish Date: 1/5/2017 1:53:55 PM
सूख गई विशुनपुरा की बांकी नदी

गढ़वा। विशुनपुरा की लाइफ लाइन कही जाने वाली बांकी नदी सूख गई है। नदी के सूख जाने से निकटवर्ती गांव दर, जतपुरा, पिपरी, सोनडीहा, अमहर, महुली, संध्या गांव में हैंडपम्प और कुआं का जलस्तर काफी तेजी से नीचे जाने लगा है। हैंडपम्प पानी कम देने लगे हैं। नदी के सूख जाने से मनुष्यों के साथ मवेशी के लिए पानी की चिंता सताने लगी है। इसका सबसे ज्यादा असर प्रखंड मुख्यालय से सटे जंगली क्षेत्र माना जानेवाले करकटिया, देवगुड़वा, ओढ़ेया, पातो और सारो गांव के ग्रामीण और मवेशियों पर पड़ा है। इस क्षेत्र के सभी छोटी-बड़ी नदी-नाले और तालाब भी सूख गए हैं। 

पालतू जानवर के साथ-साथ जंगली जानवरों को भी परेशानी बढ़ने लगी है। नतीजतन नदी में बने गड्ढों में जमे पानी से अपनी प्यास बुझाने जंगली जानवर पहुंच रहे हैं। कई जानवर इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं। पानी और भोजन की तालाश में गांव की ओर अपना रूख कर रहे हैं। जंगली सुअर, खरहा, हिरण जैसे जानवर प्यास बुझाने के चक्कर में शिकारियों के हत्थे चढ़ रहे हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS