ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
एनएच तक पहुंची जंगलों में लगी आग
By Deshwani | Publish Date: 21/4/2017 4:03:02 PM
एनएच तक पहुंची जंगलों में लगी आग

गढ़वा। गोदरमाना-रंका प्रखंड के विश्रामपुर पंचायत स्थित खुतुआ मोड़ के जंगलों में पिछले दो दिनों से आग लगी है, जो धीरे-धीरे मेन रोड एनएच-343 तक पहुंच गई है। अभी तक नतो इस आग को बुझाया गया है और न ही वन विभाग के अधिकारी यहां अब तक पहुंच सके हैं ।

महुआ का मौसम आते ही विश्रामपुर पंचायत के विश्रामपुर जंगलों में आग लगने की घटनाएं शुरु हो गई हैं। इससे पेड़ पौधे को व्यापक क्षति पहुंच रही है। पेड़ों से पत्ते झड़ने शुरु हो जाते हैं जो पेड़ों के नीचे जमा होते रहते हैं । इस कारण ग्रामीणों को महुआ फूल चुनने में काफी दिक्कत होती है। सूखे पत्तों से राहत पाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अक्सर इनमें आग लगा देते हैं ताकि महुआ के पेड़ के नीचे की जमीन पूरी तरह साफ हो जाए।
गौरतलब है कि जंगल और पहाड़ों में आग लगने का सिलसिला सिर्फ महुआ के फूल के सीजन में ही देखने को मिलता है। गांव के लोग बेखौफ होकर वनों में आग लगा देते हैं इस कारण छोटे-छोटे पौधे और पेड़ो को नुकसान पहुंच रहा है। वहीं, बेशकीमती औषधियां, पौधे और इमारतें, लकड़ियों के 
नष्ट की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन अभी तक वन विभाग की ओर से आग को बुझाने के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाया जा रहा है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS