ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
फीचर
पर्यटक ग्लास हाउस से निहारेंगे रमणीय तीरथगढ़ जलप्रपात का नजारा
By Deshwani | Publish Date: 29/12/2017 1:25:07 PM
पर्यटक ग्लास हाउस से निहारेंगे रमणीय तीरथगढ़ जलप्रपात का नजारा

जगदलपुर,  (हि.स.)। बस्तर में तीरथगढ़ जलप्रपात को देखने व इसकी सुंदरता को निहारने हेतु पर्यटकों के लिए ग्लास हाउस बनाया जाएगा। वन विभाग द्वारा एक योजना इस संबंध में बनाई जा रही है। 
बस्तर के नियाग्रा जल प्रपात कहे जाने वाले चित्रकोट जलप्रपात में पर्यटकों के लिए कई योजनाएं तैयार की गई हैं| साथ ही मोटल सहित अन्य संसाधन जुटाकर पर्यटकों को यहां आने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। अब वन विभाग के द्वारा एयर टाईट ग्लास हाउस बनाकर तीरथगढ़ जलप्रपात में एक अनूठी योजना का शुभारंभ किया जाएगा। वातानुकूलित होने के कारण किसी भी मौसम में पर्यटक इस ग्लास हाउस से तीरथगढ़ के नैसर्गिक सौंदर्य को निहार सकेंगे। इसके संचालन के लिए वन विभाग वन समितियों को अधिकृत करेगा और इस सेवा के बदले में पर्यटकों से नाममात्र की राशि ली जाएगी। 
इस ग्लास हाउस से जलप्रपात का नजारा खुले आसमान जैसा होगा| यह ग्लास हाउस 11 मीटर लंबा और आठ मीटर चौड़ाई के साथ इसकी ऊंचाई 12 फीट होगी। इसे तैयार करने में 11 लाख रुपये से अधिक की राशि का व्यय आएगा और पर्यटकों को सुरक्षित तरीके से जलप्रपात को देखने का एक अलग ही अवसर प्राप्त हो सकेगा। इस संबंध में सीसीएफ ने बताया कि ग्लास हाउस का संचालन वन समितियों के द्वारा होगा तथा इसके किराए से प्राप्त राशि समितियों के पास खाते में जमा होकर इससे ग्लास हाउस के रख रखाव का खर्च किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS