ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
देवघर
हर-हर भोले की जयकारों से गूंजे बाबा नगरी, तीन लाख कांवड़ियों ने किया बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2018 1:52:49 PM
हर-हर भोले की जयकारों से गूंजे बाबा नगरी, तीन लाख कांवड़ियों ने किया बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण

देवघर। सावन महीने में प्रतिदिन करीब एक लाख शिवभक्त 'बाबा नगरी' नाम से प्रसिद्ध झारखंड के देवघर यानी बैद्यनाथ धाम पहुंचते हैं। यहां का शिव मंदिर द्वादश ज्योर्तिलिंगों में सर्वाधिक महिमामंडित है। शिवलिंग पर जलार्पण करने के लिए हर सोमवार को शिवभक्तों की संख्या और बढ़ जाती है। इस बार भी श्रावणी मेले के तीसरे सोमवार को पहले के सारे रिकार्ड ध्वस्त हो गए। तीन लाख कांवरिया बाबा बैद्यनाथ के दरबार पहुंचे। 12 घंटे तक 18 किमी की कतार लगी रही। तकरीबन 20 घंटे तक भक्तों ने अरघा एवं बाह्य अरघा के माध्यम से जलार्पण किया। सुगम व सुरक्षित जलार्पण में समय प्रबंधन, कुमैठा स्पो‌र्ट्स में बनाया गया विशेष होल्डिंग प्वाइंट व अधिकारियों का समन्वय खास रहा। भीड़ को देखते हुए सवा लाख से अधिक ने मंदिर प्रांगण में लगे बाह्य अरघा में जल अर्पित किया। आइजी, डीआइजी, डीसी, एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ की तत्परता एवं ठोस निर्णय के कारण सोमवार रात 11 बजे तक पूजा करा कर भक्तों के हौसले को कम नहीं होने दिया गया।

सोमवार सुबह तक अधिकारियों के चेहरे पर तनाव की लकीर तब कम होती गई जब भीड़ नियंत्रित होकर चलती रही। दरअसल अन्य दिनों की तरह सुबह होने का इंतजार नहीं किया गया और रात के एक बजते बजते सारे होल्डिंग व प्वाइंट को चलंत कर दिया गया। रविवार देर रात को सांसद निशिकांत दुबे, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, एसपी नरेंद्र कुमार सिंह कुमैठा टेल प्वाइंट पर रहकर मेला की निगरानी कर रहे थे। सुबह पौने चार से पहले बाबा बैद्यनाथ की प्रात:कालीन पूजा हो गई और भक्तों का जलार्पण शुरू करा दिया गया। बुधवार को नागपंचमी है सो, एकबार फिर भीड़ होने की पूरी गुंजाइश दिख रही है। प्रशासन इसके लिए पूरी तरह तैयार है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS