ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
देवघर
राज्य के विकास के लिए तेजी से काम कर रही सरकार : राज पलिवार
By Deshwani | Publish Date: 26/1/2018 6:41:12 PM
राज्य के विकास के लिए तेजी से काम कर रही सरकार : राज पलिवार

 देवघर, (हि.स.)। श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री राज पलिवार ने कहा कि राज्य के विकास के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से गरीबों को घर के साथ-साथ धुंआ रहित चूल्हा देने का कार्य सरकार ने किया है, ताकि लोगों का विकास हो सके। राज पलिवार शुक्रवार को 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देवघर के केकेएन स्टेडियम में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। समता के साथ ममता, अधिकार के साथ आत्मीयता, वैभव के साथ सादगी आदि का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि नवनिर्माण के ये प्राचीन आधार हैं। इन्हीं के आधार पर भावी भारत का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देवघर जिले को पालोजोरी, देवीपुर, करौं एवं मधुपुर में चार आईटीआई कॉलेज दिया है। आने वाले दिनों में इसी प्रकार अन्य सभी प्रखण्डों में भी आईटीआई कॉलेजों की स्थापना की जायेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद झारखण्ड में बिजली में काफी सुधार हुआ है।

कृषि के क्षेत्र में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई जलापूर्ति योजनाओं की शुरुआत की गई है। झारखण्ड सरकार लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है और पुनासी जलाशय निर्माण से देवघर में पेयजल की समस्या पूर्णरूप से समाप्त हो जायेगी। देवघर जिला में सड़क निर्माण के संदर्भ में उन्होंने कहा कि किसी भी जिला के विकास का पैमाना वहाँ की सड़कें होती हैं और देवघर में सड़कों का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन पूरी तन्मयता और लगन से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार द्वारा सभी प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों में बेंच-डेस्क एवं शौचालय की व्यवस्था की गई है, ताकि इनके अभाव में छात्रों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के माध्यम से सरकार द्वारा गरीब एवं विधवा महिलाओं के उत्थान के लिए किये जा रहे कार्यों के बारे में कहा कि जिस प्रकार वृद्धा पेंशन व विधवा पेंशन के माध्यम से गरीब लोगों को राहत मिल रही है। उसी प्रकार झारखण्ड सरकार यहां रोजगार के नये अवसर सृजन कर युवाओं के पलायन को रोकने का काम कर रही है, ताकि अपने ही क्षेत्र में रोजगार मिलने से लोग जीविकोपार्जन के लिए दूसरे राज्यों की ओर न जायें। गणतंत्र दिवस के अवसर पर फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग, पीएचईडी-स्वच्छ भारत मिशन, वन विभाग, जिला समाज कल्याण कार्यालय, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, स्पीयाडा, जिला जन-सम्पर्क विभाग, जिला कार्यालय, बाबा मंदिर श्राईन बोर्ड, पुलिस विभाग सहित देवघर के कई विभागों एवं सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों द्वारा आकर्षक झांकियाँ निकाली गई जिसमें पीएचईडी-स्वच्छ भारत मिशन की झांकी को प्रथम, जिला समाज कल्याण विभाग की झांकी को द्वितीय तथा जिला जन-सम्पर्क विभाग की झांकी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके अलावा सर्व शिक्षा अभियान को सांत्वना पुरस्कार एवं फायर ब्रिगेड को विशेष पुरस्कार प्रदान किये गए ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS