ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
प्रथम किस्त की राशि ले लेने के बाद आवास का निर्माण नही करने पर होगी कारवाई: डीएम
By Deshwani | Publish Date: 11/6/2019 8:05:39 PM
प्रथम किस्त की राशि ले लेने के बाद आवास का निर्माण नही करने पर होगी कारवाई: डीएम

फोटो:-बैठक में उपस्थित डीएम व अन्य

 

दरभंगा। मो अब्दुल कलाम। दरभंगा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम के द्वारा चेतावनी दिया गया हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवास योजना के लाभार्थियों द्वारा प्रथम किस्त की राशि प्राप्त कर लेने के बाद आवास का निर्माण प्रारंभ नही करने वाले लाभार्थियों के विरूद्ध कठोर कारवाई की जायेगी।

 
 उन्होंने कहा कि प्रखण्डों से निर्गत प्रगति प्रतिवेदन के अवलोकन से यह ज्ञात हो रहा है कि मात्र लक्ष्य के विरूद्ध 45 प्रतिशत् आवास का निर्माण अबतक पुरा हो पाया हैं, जो अत्यंत असंतोषजनक हैं। उन्होंने कहा कि आवास योजना सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हैं, इस योजना को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर पुरा कराया जाना हैं। 
 
बैठक में उपस्थित उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले के वास विहीन परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का कार्य चल रहा हैं। इस जिला में कुल 76,123 आवास बनाने का लक्ष्य निर्धारित हुआ हैं। इसके विरूद्ध अबतक 27,951 आवास का निर्माण पूरा करा लिया गया हैं। बाकी बचे आवास का निर्माण तेजी से पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा हैं। उप विकास आयुक्त दरभंगा डॉ कारी प्रसाद महतो ने बताया कि जिला में लक्ष्य के विरूद्ध 45 प्रतिशत आवास का निर्माण पूरा हो गया हैं। कुल 62,160 लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त की राशि उपलब्ध करा दी गई हैं और शेष लाभार्थियों को अगले 01 सप्ताह में प्रथम किस्त की राशि उपलब्ध करा दी जायेगी।
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम किस्त प्राप्त करने के 12 महीने के अंदर लाभार्थी को आवास का निर्माण पूरा कर लेना अनिवार्य किया गया हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लाभार्थियों को चिन्ह्ति किया गया हैं, जिन्होंने प्रथम किस्त लेने के बाद निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया हैं। इसकी संख्या 22,000 हैं, जिन्होंने प्रथम किस्त ले लिया हैं और निर्माण कार्य अभी तक शुरू नही किया हैं। आवास का निर्माण शुरू नही करने के चलते इन्हें उजला नोटिस दिया गया हैं। वहीं 8000 लाभार्थियों को लाल नोटिस भी दे दिया गया हैं। 
 
डीडीसी ने बताया कि आवास सहायको द्वारा हरेक लाभार्थी से संपर्क करके उन्हें आवास का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं, अगर 01 सप्ताह के अन्दर आवास का निर्माण प्रारंभ नही किया जाता हैं तो ऐसे लाभार्थियों से राशि की वसूली करने की कारवाई की जायेगी और उनके विरूद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की जायेगी। उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिले के कुशेष्वरस्थान, कुशेष्वरस्थान पूर्वी एवं हनुमाननगर प्रखण्ड सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला प्रखण्ड हैं। इन प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के विरूद्ध पूर्व में ही कारवाई की गई हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS