ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
राजस्व संग्रह में अधिकांश विभागों ने लक्ष्य को पाया, दरभंगा के वन, उद्योग व खनन विभाग पीछे
By Deshwani | Publish Date: 22/1/2019 8:12:10 PM
राजस्व संग्रह में अधिकांश विभागों ने लक्ष्य को पाया,  दरभंगा के वन, उद्योग व खनन विभाग पीछे

दरभंगा।  देवेन्द्र कुमार ठाकुर।
 
दरभंगा जिला पदाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आंतरिक संसाधन विद्युत विभाग, भू-अर्जन, नीलाम पत्र एवं राजस्व संबंधी  समीक्षात्मक बैठक कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित की गयी। बैठक में सभी विभागों में अद्यतन प्राप्त राजस्व की समीक्षा की गयी। जिले के अधिकांश विभागों ने राजस्व संग्रह में अपने लक्ष्य को पा लिया है। वहीं वन विभाग, खनन व उद्योग विभाग अपने लक्ष्य से पीछे रहे।
 
पूर्व माह में निबंधन में 11 करोड़ 96 लाख की तुलना में इस माह में 12 करोड़ 20 लाख के राजस्व की अद्यतन प्राप्ति हुई है। इसी प्रकार परिवहन विभाग द्वारा भी पूर्व माह तथा इस माह में अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हुए 04 करोड़ 79 लाख के राजस्व की प्राप्ति हुई है। नगर निगम में भी 90 प्रतिशत तक लक्ष्य को हासिल किया गया है। परन्तु खनन विभाग, उद्योग विभाग तथा वन विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य की तुलना में काफी कम राजस्व प्राप्त किया गया है।
 
जिले में 255 ईंट भट्टा चिमनी में से मात्र 140 के द्वारा टैक्स जमा किया गया है। शेष 115 चिमनी के भौतिक सत्यापन का निर्देश अंचलाधिकारी एवं खनन निरीक्षक को दिया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 10 दिन के अन्दर इनका भौतिक सत्यापन करेंगे। अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अनुश्रवण करेंगे। बिना टैक्स जमा किये अगर कोई कार्य कर रहे है तो उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।
 
वन विभाग से कोई भी प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित नहीं था, इस पर जिलाधिकारी ने कारणपृच्छा का निर्देश दिया है। साथ ही ड्रग कन्ट्रोलर को भी कारणपृच्छा देने का निर्देश दिया गया है। खाद्य सुरक्षा निरीक्षक को जिला का डेटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया गया।
 
भू-अर्जन से संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सुतरियाघाट, तारडीह में सभी लाभुकों को यह निर्देश दिया जाए कि अंचलाधिकारी से परिवारिक सूची बनवा लें, उस आधार पर भुगतान किया जा सकेगा। 30 जनवरी को शिविर लगाकर योग्य लाभुकों के भुगतान का निर्देश दिया गया।

नीलाम पत्र पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हायाघाट से संबंधित 04 वारंट तथा कमतौल से संबंधित 02 वारंट लंबित है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि उनके माध्यम से वरीय पुलिस अधीक्षक को पत्र देकर इसका निष्पादन कराएँ। बैठक में अपर समाहर्त्ता मोबिन अली अंसारी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी वीरेन्द्र नारायण पाण्डेय, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी रवि शंकर तिवारी व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS