ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
नववर्ष पर सजधज कर तैयार दरभंगा का प्रसिद्ध बाबा कुशेश्वर नाथ मंदिर, जुटेगी श्रधालुओं की भारी भीड़
By Deshwani | Publish Date: 31/12/2018 8:52:08 PM
नववर्ष पर सजधज कर तैयार दरभंगा का प्रसिद्ध बाबा कुशेश्वर नाथ मंदिर, जुटेगी श्रधालुओं की भारी भीड़

दुल्हन की तरह सजा मंदिर। फोटो-देशवाणी।

 
दरभंगा। कुशेश्वर स्थान पूर्वी। अमित पोद्दार।

 नव वर्ष की तैयारी को लेकर बाबा शिवमंदिर को कच्चे फूल एवं लाइटिंग से मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मिथिलांचल के प्रसिद्ध शिवनगरी बाबा कुशेश्वरधाम में नव वर्ष की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है।  मंदिर एवं शिवगंगा घाट की साफ-सफाई की गई है। मंदिर के रंग रौग़न के साथ-साथ दीवारों व गुंबदों लाइटिंग से सजा दिया गया है।
 
 
नव वर्ष को अगले सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ शुरू हो जाती है। नव वर्ष में लगभग लाखों शिव भक्त जलाभिषेक करने पहुचते हैं। श्रद्धालु नव वर्ष से नई जिंदगी एवं नव वर्ष की शुरुआत के साथ अपनी-अपनी मन्नते को लेकर बाबा की जलाभषेक करने पहुचते हैं।
 
 
 श्रद्धालुओं बोल बम, बोल बम, हर हर महादेव व ओम नमः शिवाय के मंत्र से पूरे शिवनगरी अभिभूत हो जाता है। इस तरह मंत्र की जयकारे से पूरे शिवनगरी सहित आस पास के गाँव में भी गुंजायमान हो जाता है।
 
 
इधर सलमगढ शिवमंदिर एवं तिलकेश्वर शिवमंदिर में भक्तो की भीड़ लगी रहती है। श्रद्धालु को किसी तरह की कठिनाई न हो इसको देखते हुए बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक के लिए दो बैरिकेडिंग और तीन बेरियर लगाया गया है। जिसमे पाड़ो, असमा पीपल पेड़ के निकट, असमा ड़ीहवार स्थान, पुराना दुर्गा मंदिर उच्च विद्यालय के रास्ते पीसीसी सड़क एवं थाना से दक्षिण सुतापट्टी जाने वाली सड़क में बेरियर लगाया गया है। ताकि बड़े वाहन को प्रवेश पर रोक लगाते हुए भीड़ को नियंत्रण किया जा सके। वहीं दो पहिया वाहनों के लिए उच्च विद्यालय के प्रांगण में पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गयी है। भीड़ को नियंत्रण के लिए मंदिर प्रवेश द्वरा पर नियंत्रण कक्ष द्वारा माइकिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सतर्कता सहित कई तरह की सुविधाओं की निर्देश देने की सुविधा किया गया है। बाबा नगरी में 16 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से 112 महिला एवं पुरुष पुलिस बल तैनात रहेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS