ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
जूट का थैला अपने घर से ही ले जाने को अपनी आदत में शामिल करें - डीएम
By Deshwani | Publish Date: 12/12/2018 8:16:55 PM
जूट का थैला अपने घर से ही ले जाने को अपनी आदत में शामिल करें - डीएम

बैठक को संबोधित करते डीएम डॉ चन्द्रशेखर सिंह व अन्य। फोटो- देशवाणी।

दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर।
 
जब भी कोई सामान खरीदने घर से बाहर निकलें, हाथ में कपड़ा या जूट का थैला जरूर हो इसे अपनी आदत में शामिल करें। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिला के समाजसेवियों, स्वयंसेवी संगठनों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर सभागार में आयोजित बैठक में उक्त बातें कही।
 
 
उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का बहिष्कार कर  पर्यावरण की सेवा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर लोगों को मिला है। इसका सबको लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह अभियान तभी वास्तविक रूप से सफल होगा जब आम नागरिक इसे व्यवहार में लाएंगे एवं दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।
 
 
बैठक में जिलाधिकारी ने प्लास्टिक से होने वाली हानियों के बारे में भी बताया। कहा कि यह ऐसा पदार्थ है जो सड़ता-गलता नहीं है। जहां रहता है प्रदूषण ही पैदा करता है। नगर आयुक्त नागेंद्र प्रसाद सिंह ने प्लास्टिक के उपयोग करने पर सरकार द्वारा दंडात्मक प्रावधानों की जानकारी भी लोगों को दी। उन्होंने बताया कि सभी लोगों को प्लास्टिक के प्रयोग से दूर रहने की जरूरत है, तभी एक सुंदर पर्यावरण बन सकेगा।
 
 
जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि वह प्लास्टिक पर रोक के समुचित क्रियान्वयन के लिए वार्ड स्तरीय समिति बना दें। यह समिति हर एक दुकानदारों एवं लोगों के पास जाकर जागरूकता अभियान चलाए एवं इस अभियान को सफल बनाने में योगदान करे।
 
मेयर वैजयंती देवी खेड़िया ने कहा कि हम सबों का सामूहिक उत्तरदायित्व है कि प्लास्टिक जैसे खराब वस्तु को अपने दैनिक प्रयोग से दूर करें एवं धरती की रक्षा में अपना योगदान करें। उन्होंने सभी लोगों से इस अभियान की शुरुआत अपने घरों से करने का आह्वान किया।
 
 
बैठक में शहर में यातायात व्यवस्था तथा कुछ स्थानों पर ट्रैफिक जाम पर भी विचार-विमर्श किया गया एवं इसके स्थायी रूप से निदान के लिए सुझाव दिए गए। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को आपसी बैठक कर इन सुझावों पर अमल करने के निर्देश दिए।

बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी राकेश गुप्ता, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अनोज कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव कुमार, वरीय उप समाहर्ता अनिल कुमार, सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी उमाकांत पांडेय व डीपीआरओ लालबाबू सिंह जिला के विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि वरिष्ठ नागरिक एवं गणमान्य उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS