ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
दरभंगा में मानवाधिकार दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी, मानव अधिकारों की रक्षा को ली गई शपथ
By Deshwani | Publish Date: 10/12/2018 7:31:08 PM
दरभंगा में मानवाधिकार दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी, मानव अधिकारों की रक्षा को ली गई शपथ

 

दरभंगा। मो अब्दुल कलाम।

 मानवाधिकार दिवस के अवसर पर जिला के सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों ने समाहरणालय स्थित बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर सभागार में मानवाधिकार की रक्षा के लिए संकल्प लिया। अधिकारियों ने संकल्प लिया कि वह भारत के संविधान द्वारा संरक्षित तथा विविध अंतरराष्ट्रीय समझौतों द्वारा अंगीकृत और भारत में कार्यान्वित सभी मानव अधिकारों के प्रति सच्ची श्रद्धा एवं निष्ठा रखते हुए उन अधिकारों के संरक्षण के लिए अपने सभी कर्तव्य को पूरा करेंगे। किसी के भी मानवाधिकार का अतिक्रमण नहीं करेंगे। अपर समाहर्ता  मो मोबिन अली अंसारी ने अधिकारी एवं कर्मियों को इस आशय की शपथ दिलाई।

 


वहीं दूसरी ओर शहर के मिर्जापुर स्थित गिरि जी के निवास स्थान पर सोमवार को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर दिव्यांगों की दशा-दिशा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष श्री चौधरी ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में दिव्यांगों की आबादी 2.68 करोड़ है। इन दिव्यांगों को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 41 के अनुसार राज्य अपनी आर्थिक क्षमता और विकास की सीमाओं के अंतर्गत बेरोजगारी, वृद्धावस्था, बीमारी तथा अशक्त्तता के मामले में कार्य शिक्षा एवं लोक सहायता के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए निशक्तता अधिनियम 1995 के कार्यान्वयन की आवश्यकता पर जोर दिया। संगोष्ठी में कृष्ण कुमार मिश्र, चंद्रेष्वर गिरी, विष्वपति मिश्र, राजीव कुमार मिश्र, त्रिभुवन ठाकुर, अरुण कुमार झा, अधिवक्ता प्रकाश झा, राकेश कुमार, आर्य शंकर, चंद्र मोहन चौधरी, संतोष गिरी, फूल कुमार, टेकरिया चौधरी, फूल कुमार राय सहित कई अन्य लोगों शामिल थे।

 


वहीं दूसरी ओर सदर प्रखंड के अनुसार अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर मानव अधिकार युवा संगठन भारत के प्रदेश कार्यालय गंगावरा स्थित राधे विवाह भवन में विशेष बैठक आयोजित की गयी। जिसमें प्रदेश के पदाधिकारी गण एवं जिला पदाधिकारी गणों ने मानवाधिकार तथ्यों पर प्रकाश डाले। वहीं बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि मानव अधिकार के प्रति लोगों को जागरूकता अभियान के माध्यम से उनको अपने अधिकार के प्रति जागरूक बनाएंगे एवं महिला गरीब विकलांग पर हो रहे अत्याचार पर घर घर जाकर संगठन के माध्यम से रोकने का काम किया जायेगा। बैठक में प्रदेश प्रवक्ता धीरज यादव, नगर अध्यक्ष रंजीत कुमार, जिला उपाध्यक्ष राजीव कुमार सहनी, जिला विधि सलाहकार उदय लाल देव, जिला सचिव सुनील कुमार भारती, राकेश कुमार सदस्य आर्य शंकर, प्रभात कुमार शामिल थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS