ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
प्लास्टिक के कैरी बैग पर 14 दिसम्बर से पूर्ण पाबंदी, पकड़े जाने पर होगा जुर्माना
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2018 7:56:50 PM
प्लास्टिक के कैरी बैग पर 14 दिसम्बर से पूर्ण पाबंदी, पकड़े जाने पर होगा जुर्माना

बैठक में शामिल दरभंगा डीएम डॉ चन्द्रशेखर सिंह व अन्य। फोटो-देशवाणी।

दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर।

 प्लास्टिक थैली के उपयोग, भंडारण, खरीद-बिक्री पर पूरी तरह से 14 दिसंबर 2018 से रोक लगा दी गयी है। दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय में हुए जिला स्तरीय अनुश्रवण एवं निगरानी समिति की बैठक में इससे संबंधित सभी प्रकार के तैयारियों पर विचार विमर्श किया गया। 

 

जिला स्तरीय टास्क फोर्स तथा सिटी स्क्वायड के गठन का निर्णय लिया गया। प्लास्टिक की थैली के उपयोग से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। दरभंगा जिला में पूरी सख्ती से इसका अनुपालन कराया जाएगा।

 

वर्तमान में सिर्फ जैव चिकित्सा बायो मेडिकल कचड़ा के संग्रहण एवं भंडारण, खाद्य पदार्थों के पहले से किए गए पैकेजिंग तथा पौध शालाओं में पौधा उगाने के लिए प्रयुक्त होने वाले प्लास्टिक पात्रों को कैरी बैग नहीं माना जाएगा एवं इन तीनों कार्य में प्लास्टिक के कैरी बैग को छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सभी प्रकार के कैरी बैग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

 

 अगर इसके अलावे अन्य प्रकार के कार्यों के लिए प्लास्टिक कैरी बैग के उत्पादन, वितरण, व्यवसाय, भंडारण व विक्रय करते पकड़ जाने पर पहली बार में दो हजार, दूसरी बार में तीन हजार एवं उसके बाद प्रत्येक बार पकड़े जाने पर पांच हजार रूपये का जुर्माना लगेगा। प्लास्टिक कैरी बैग का दुकानों में वाणिज्यिक उपयोग करने पर पहली बार में 15 सौ दूसरी बार में 25 सौ एवं तीसरी बार व उसके बाद प्रत्येक बार पकड़े जाने पर 35 सौ रूपये का दंड लगेगा।

 

जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि 14 दिसंबर को इस कानून के लागू होने से पूर्व ही सभी तरह के दुकानदारों एवं स्वयंसेवी संगठनों तथा सामाजिक गतिविधि में भाग लेने वाले लोगों के साथ बैठक कर ले एवं उन्हें इस नियम की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास प्लास्टिक के कैरी बैगों का भंडारण है, उन्हें बताया जाए कि वह इसे वापस कर दें एवं इसकी जगह जूट या कपड़ा के कैरी बैग को मंगा लें। लोगों को भी अपने घर से कपड़ा या जूट के कैरी बैग को बाजार जाते समय साथ ले जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता चलाने का निर्देश दिया गया।

 

बैठक में दरभंगा नगर निगम महापौर बैजयन्ति देवी खेडिया, जिला परिषद अध्यक्ष गीता देवी, नगर आयुक्त नागेंद्र प्रसाद सिंह, अपर समाहर्ता वीरेंद्र प्रसाद ,अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ दिलीप मिश्रा, जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव कुमार, सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी उमाकांत पाण्डेय व डीपीआरओ लालबाबू सिंह सभी नगर निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS