ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
साइवर क्राइम का सेफ जोन बना दरभंगा का लहेरिया सराय थाना क्षेत्र, बैंक व पुलिस भी सक्रिय नहीं
By Deshwani | Publish Date: 10/11/2018 7:22:39 PM
साइवर क्राइम का सेफ जोन बना दरभंगा का लहेरिया सराय थाना क्षेत्र, बैंक व पुलिस भी सक्रिय नहीं

दरभंगा। कार्यालय। देशवाणी।
 
 
 लहेरिया सराय थाना क्षेत्र इन दिनों साइवर क्राइम का सबसे सुरक्षित इलाका बन गया है। राज्य ही नहीं बल्कि अन्तरराज्यीय गिरोह के साथ-साथ बैंक से पैसा निकालकर ले जा रहे लोगो को लूटने वाले कोर ग्रुप भी सक्रिय हो गए हैं। महीने भर में इस लहेरिया सराय थाना क्षेत्र में एटीएम धोखाधड़ी को लेकर दर्जनों प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। बीते दिनों लहेरिया सराय थाने में एक साथ तीन लोगोें ने प्राथमिकी दर्ज करायी है। जिसमें दो महिलाएं शामिल है। सबसे दयनीय स्थिति है कि बैंक वाले इसकी जांच करने से अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। दूसरी तरफ धोखाधड़ी के शिकार पीड़ितों का आरोप है कि पुलिस भी सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच आगे नहीं बढ़ाती। जिससे साइबर फ्रांड का मनोबल बढ़ता जा रहा है।
 
 

दूसरे के खाता में रुपए किए ट्रांस्फर
 

इस संदर्भ में बिशनपुर थाना के पटोरी वसंत गांव की रहने वाली सैयद फारूक की पत्नी उजमा इमाम ने अपने आवेदन में कहा कि थाने से महज चंद कदम की दूरी स्थित ऐक्सिस बैंक से पैसा निकाला तो एक अन्जान व्यक्ति ने मेरे डेबिट कार्ड से दस-दस हजार रूपये तीन बार में 30 हजार की निकासी कर ली। रुपये गोपाल झा के बैंक खाते में ट्रांसफर कर लिया। इसके अलावे एक-एक हजार रूपयें की खरीदारी भी कर ली।
 
 

एटीएम गार्ड ने रुपए किए ट्रांस्फर-

 वहीं दूसरी घटना के बारे में बहादुरपुर थाना क्षेत्र की रहने बाली संजीव झा की पत्नी नीलम झा ने बताया कि उनके साथ एटीएम की सुरक्षा में लगे गार्ड ने ही धोखाधड़ी कर 60 हजार का चूना लगा दिया। नाका नम्बर 6 के स्थित एसबीआई के एटीएम से गार्ड के माध्यम से जब 5 हजार रुपये की निकासी की। निकासी के समय एटीएम गार्ड ने 20 हजार रुपए निकालते हुए 40 हजार रुपये दूसरे एकाउंट में ट्रान्सफर कर लिया।
 
 
वहीं तीसरी घटना लहेरिया सराय थाना क्षेत्र के सराय सत्तार खां के रहने वाले स्वर्गीय नजीरउद्दीन के पुत्र निसार अहमद के साथ घटी है। जब वह 7 नवम्बर को करमगंज स्थित एटीएम से पैसा निकालने गये तो एक अज्ञात व्यक्ति ने मदद के बहाने एटीएम बदलकर 27 हजार 7 सौ रुपये का सामान और धनतेरस के मौके पर सोना की खरीददारी कर ली। जबकि इन सभी मामलों में सीसीटीवी का फुटेज उपलब्ध है। सनद रहे कि जिलें सक्रिय एटीएम फ्रॉड महिलाओं और बुजुर्ग को अपना शिकार बनाते है। कई बार एटीएम फ्रॉड पुलिस के हत्थें भी चढ़तें है। लेकिन पुलिस द्वारा सख्त कारवाई और केस डायरी कमजोर कर दिये जाने से इन लोगों की जमानत आसानी से हो जाती है। ये फ्रॉड फिर से साइवर क्राईम की दुनिया में लौट जाते है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS