ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
ठीक से काम नहीं कर रहे संवेदकों पर करें कार्रवाई - डीएम
By Deshwani | Publish Date: 26/10/2018 11:00:00 PM
ठीक से काम नहीं कर रहे संवेदकों पर करें कार्रवाई - डीएम

बैठक को संबोधित करते दरभंगा डीएम डॉ चन्द्रशेखर सिंह। फाेटो- देशवाणी।

दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

सड़क, पुल एवं अन्य निर्माण संबंधी परियोजनाओं का नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहें एवं पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में इन्हें पूर्ण करावें। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने तकनीकी विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने जिला भू अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जहां कहीं इन परियोजनाओं के लिए जमीन उपलब्ध नहीं हो रहा है। वहां विशेष अभियान चलाकर जमीन उपलब्ध करावें। 
 
 

रधवा सिमरी पुल के अप्रोच रोड के जमीन उपल्ब्ध कराएं-
 
सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा संबंधित अंचल अधिकारी को भी निर्देश दिया गया कि इन परियोजनाओं में आने वाली स्थानीय दिक्कतों का प्राथमिकता के तौर पर निष्पादन करें। पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता के द्वारा बताया गया कि रधवा सिमरी में बने पुल का एप्रोच रोड बनाना बाकी है। अप्रोच रोड के लिए जमीन की उपलब्धता का निर्देश जिला भू अर्जन पदाधिकारी को दिया गया। 
 

गंडौल-बिरौल पथ दिसंबर तक पूरा करें-
 
गंडौल बिरौल पथ में मात्र एक किलोमीटर में सड़क का फाइनल होना बाकी रह गया है। इस स्ट्रेच में मिट्टी का काम चल रहा है। जिलाधिकारी ने इसको दिसंबर तक हर हालत में पूरा कर लेने का निर्देश दिया। 

 
 
बिहार चिकित्सा आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया है कि डीएमसीएच के पुराने सर्जिकल भवन को नियमानुकूल हटाकर नए सर्जिकल भवन के निर्माण के लिए विभागीय स्तर पर किए जाने वाले सभी औपचारिकताओं को विशेष रुचि लेकर जल्दी पूरा करावे।  जिला में बन रहे सभी नर्सिंग कॉलेज एवं छात्रावासों के बारे में बताया गया है कि यह सब मई 2019 तक पूर्ण हो जाएंगे। 

 
जिला में बन रहे अन्य प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक चिकित्सा केंद्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी विशेष ध्यान देकर समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। जो योजनाएं पूरी हो चुकी है उसको फंक्शनल कराने एवं इससे संबंधित वस्तु स्थिति संबंधी रिपोर्ट देने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि गौड़ा बौराम महिला छात्रावास का निर्माण पूर्ण हो गया है। अन्य सभी परियोजनाएं भी सही गति से चल रही है।


 जिला में 13 मॉडल स्कूल बनाए जाने थे जिसमें सब के सब बनकर तैयार हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि इन भवनों में पढ़ाई-लिखाई संबंधी कार्य शुरू करावे। इंटर स्तरीय उच्च विद्यालयों के भवन निर्माण संबंधी 17 योजनाओं में से 8 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है बाकी को भी जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंताओं से कहा कि जो संवेदक ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे हैं उन पर कार्रवाई भी करें। अल्पसंख्यक कल्याण योजना के तहत इंटर स्तरीय उच्च विद्यालयों में भवन निर्माण संबंधी 18 योजनाएं चल रही थी जिसमें से 9 पूर्ण हो चुकी है। शेष योजनाओं को भी जल्दी पूरा करने का निर्देश दिया गया। इन भवनों में भी पठन-पाठन शुरू कराने के निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिए गए। 


अन्य विद्यालयों के भवनों के निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा गया। पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन के अंतर्गत चल रही निर्माण संबंधी परियोजनाओं को भी समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। बिजली विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया गया कि जहां-जहां पावर सबस्टेशन निर्माण या अन्य योजनाएं चल रही है उसकी प्रगति पर भी नजर रखें। नए पोल एवं तार बदलने छूटे हुए घरों में विद्युत कनेक्शन संबंधी कार्य समय सीमा में पूरा कर लिए जाएं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS