ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
भरत चरित्र से ही घरों में आती है खुशहाली
By Deshwani | Publish Date: 15/9/2018 9:24:34 PM
भरत चरित्र से ही घरों में आती है खुशहाली

भागवत कथा करते आचार्य सुनील मिश्रा। फोटो- देशवाणी।

दरभंगा। सिंहवाड़ा से दीपक। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

प्रखण्ड के ऐतिहासिक बाबा बटेश्वर नाथ धाम में सात दिवसीय गणेश पूजा सह श्रीमदभागवत कथा के तीसरे दिन कथा व्यास आचार्य सुनील मिश्रा ने कहा कि रामचरित मानस में भरत का चरित्र सभी के लिए प्रेरणादायी है। अपने बड़े भ्राता के प्रति भरत का प्रेम ही था। जो उन्होंने राज सिंहासन ठुकरा दिया। इसी तरह भक्ति हो तो फिर प्रह्लाद जैसी। कहा कि कलयुग में अधिकतर घरों में अशांति और क्लेश है, जिसका कारण परिजनों में प्रेम का अभाव हो जाता है। घरों में शांति व खुशहाली के लिए भरत चरित्र का अनुसरण करना होगा।
 
श्री मिश्रा ने कहा कि श्रीराम के वनवास के दौरान चौदह वर्षों तक भरत ने अनवरत तपस्या की। उन्होंने एक तपस्वी की भांति अयोध्या का राजकाज चलाया। रामायण में भरत का चरित्र सबसे अलग है। नरसिंह अवतार की चर्चा करते हुए भक्त प्रहलाद का प्रसंग सुनाया। कहा कि प्रहलाद के पिता ईष्वर को नहीं मानते थे। वह स्वयं को ही सर्वश्रेष्ठ मानते थे, लेकिन उनका पुत्र प्रहलाद भगवान का सच्चा भक्त रहा। प्रलाद को यातनाएं दी गईं। लेकिन वह फिर भी अपनी भक्ति के प्रति अडिग रहें।
 
उसकी भक्ति का ही परिणाम रहा कि भगवान को उसकी रक्षा करने और अत्याचारी हिरण्य कश्यप का वध करने के लिए अवतार लेना पड़ा। भगवन की वराह अवतार कथा का अपने मुख्यबिंद से रसपान करवाएं। वहीं भजन संध्या में मिथिला के सुप्रसिद्ध गायक बमबम झा ने अपने मधुर आवाज से श्री कृष्ण की भजन गाकर भक्तो को मंत्रमुग्ध का दिया। इस मौके पर पूजा समिति के संरक्षक सुजीत रॉय, अध्यक्ष मनोज चौधरी, कोषाध्यक्ष शेखर बिहारी, सचिव रविन्दर भगत, प्रेम भगत रिझन राय, कुमार अभिषेक, राजू राउत, रामकुमार कुशवाहा, रंजीत ठाकुर, दिनबंधु राउत, पवन पांडेय, ज्ञानेन्दू पांडेय, राजेश राउत, संजय सिंह, अनिल महराज व राजीव भगत भक्तों की सेवा-सत्कार में लगे रहें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS