ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
दरभंगा की पहचान आपसी प्रेम व सौहार्द रही है -डीएम
By Deshwani | Publish Date: 14/9/2018 9:10:48 PM
दरभंगा की पहचान आपसी प्रेम व सौहार्द रही है -डीएम

शांति समिति की बैठक को संबोधित करते डीएम, एसएसपी व अन्य। फोटो- देशवाणी।

दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर।

आपसी प्रेम एवं सौहार्द दरभंगा की पहचान रही है। सभी लोग मिलकर इसे कायम रखेंगे तथा यहां की गंगा-यमुनी तहजीब को और मजबूत करेंगे। समाहरणालय स्थित भीमराव अंबेडकर सभागार में शांति समिति तथा मुहर्रम कमेटी के सदस्य एवं गणमान्य ने उक्त बातें कहीं। लोगों ने कहा कि गणेश पूजा, विष्वकर्मा पूजा एवं मुहर्रम तथा अन्य त्यौहारों के शांतिपूर्ण आयोजन में पूर्व की तरह सभी लोग मिलजुल कर काम करेंगे एवं प्रशासन का सहयोग करेंगे।

बैठक में उपस्थित सदस्यों ने शहर की कुछ महत्वपूर्ण नागरिक सुविधाओं से समन्धित समस्याओं से अभी जिला प्रशासन को अवगत कराया। लोगों ने अनुरोध कि जोर-जोर से लाउडस्पीकर एवं डीजे बजाने पर नियंत्रण होना चाहिए तथा दोपहिया वाहनों पर ट्रिपल लोडिंग पर भी रोक लगाने की जरूरत है। महत्वपूर्ण जगहों पर सी सी टी वी लगाने एवं स्ट्रीट लाइट तथा पेयजल एवं साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था करने का भी अनुरोध किया गया। उपस्थित लोगों ने अनुरोध किया कि सोशल मीडिया पर भी नजर रखने की जरूरत है। क्योंकि इससे अनावश्यक अफवाह फैलाई जाती है। संवेदनशील जगहों पर पुलिस की अनवरत प्रतिनियुक्ति करने तथा जुलूस के दौरान यातायात की उचित व्यवस्था करने  का  भी सुझाव दिया गया।
 
बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि जिन जिन विभागों की समस्याएं बैठक में उभरकर सामने आई है वह जल्दी उसे ठीक करा दें। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को जिला के सभी डीजे एवं लाउडस्पीकर संचालकों के साथ बैठक उन्हें यह निर्देश देने को कहा कि वह भड़काऊ गाना न बजाएं एवं ध्वनि प्रदूषण के नियमों का पालन करें। मुहर्रम कमेटी एवं अन्य पूजा समिति के जुलूसों के संदर्भ में कहा गया कि वे पूर्ण रूप से भरा हुआ अपना आवेदन जल्दी जमा कर दें। एसडीओ तथा एसडीपी ओ से कहा गया कि वह समय पर जुलूसों का लाइसेंस निर्गत कर दें।
 
वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि रैपिड एक्शन फोर्स, ब्लैक कमांडो, दंगा नियंत्रण बल, सहित पर्याप्त संख्या में महिला एवं पुरुष पुलिस बल जिला में उपलब्ध है । सभी संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति रहेगी। ट्रिपल लोडिंग पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जबरन चंदा वसूलने वालों पर भी पुलिस की नजर है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों पर भी साइबर सेल नजर रख रहा है जो भी गलत करने की कोशिश करेंगे उन पर कड़ी कार्यवाही होगी। बैठक में अपर समाहर्ता मोहम्मद मोबीन अली अंसारी ,सहायक समाहर्ता विवेक रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता ,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जिला परिषद अध्यक्ष, शैलेन्द्र मोहन झा, प्रधान जी, रुस्तम कुरैशी सहित शांति समिति तथा मुहर्रम कमेटी के सदस्यगण संबंधित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे। चौपाल लगाकर अधिकारियों ने स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। इस दौरान केसरिया प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सुनीता कुमारी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ समाज का निर्माण करने के लिए स्वच्छ परिवेश की आवश्यकता होती है, शौचालय के बिना स्वच्छता अधूरा है। महिलाओ को खुले में शौच करना एक बहुत ही शर्मिंदगी का काम है। यदि घर मे शौचालय हो तो इन शर्मिनगी का सामना नही करना पड़ेगा।
 
वही पंचायत मेंटर पुष्पा कुमारी ने कहा कि खुले में शौच से उत्पन्न गंदगी के कारण हमारा भोजन एवं पीने का पानी दूषित होता है व इससे अनेक तरह की बीमारियां फैलती है। स्थानीय मुखिया सावित्री देवी ने लोगो से अपील किया कि ग्रामीण खुले में शौच ना करे नही किसी को करने दे। अधिकारियों ने उपस्थित लोगों को खुले में शौच नही करने की संकल्प दिलाई।
मौके पर पूर्व सरपंच पं. सुदामा तिवारी, बैजुलाल यादव, नीरज तिवारी परफेक्ट, राजेश सह, बबलू यादव, श्रीचंद्र यादव, विनोद यादव, कुँवर साह, मैनेजर यादव समेत आंगनवाड़ी सेविका व वार्ड मेंटर उपस्थित थे
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS