ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कर वसूली करने का आयुक्त ने दिए निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 18/8/2018 7:24:27 PM
निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कर वसूली करने का आयुक्त ने दिए निर्देश

बैठक में शामिल आयुक्त एवं तीनो जिला के जिलाधिकारी सहित अन्य। फोटो- देशवाणी।

 
दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर। देशवाणी।

 सरकार के द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं को प्रमण्डल के सभी जिले समय सीमा एवं निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप क्रियान्वित करें। प्रमण्डलीय आयुक्त मयंक वरवड़े ने प्रमण्डल स्तरीय मासिक समीक्षात्मक बैठक में उक्त निर्देश दिए।

आंतरिक संसाधन की समीक्षा में प्रमण्डलीय आयुक्त ने सभी संबंधित विभागों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कर वसूली पूरी करने का निर्देश दिए। वाणिज्य कर विभाग का वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए पूरे प्रमण्डल का लक्ष्य 62944 लाख रूपये है। कार्ययोजना बनाकर इस की वसूली के लिए करने को कहा गया।

परिवहन विभाग के अंतर्गत दरभंगा जिला के लिए पूरे साल का निर्धारित लक्ष्य 5292 लाख रुपये है। इसके विरुद्ध जुलाई महीने तक 1712 लाख रुपये की वसूली हुई है। मधुबनी में 3888 लाख रुपये के विरुद्ध 1014 लाख रूपये की वसूली तथा समस्तीपुर में 4528 लाख रूपये के लक्ष्य के विरुद्ध 1294 लाख रूपये की वसूली हुई है। प्रमण्डलीय आयुक्त ने वाहन जांच बढ़ाने एवं ओवर लोडिंग पर भी कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

बैठक में खनन विभाग को निर्देश दिया गया कि ईंट-भट्ठा से वसूली पर विशेष ध्यान दें तथा जिन भट्ठों के यहां राजस्व का भुगतान लंबित हो उन पर सर्टिफिकेट केस भी करें।
समीक्षात्मक बैठक में पूरे प्रमण्डल में बिजली विभाग के लिए सरकार द्वारा साल भर के लिये निर्धारित लक्ष्य 85824 लाख रूपये था। जिसके विरुद्ध जुलाई महीने तक 19510 लाख रुपये की वसूली हुई है। प्रमण्डलीय आयुक्त ने सभी कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि सभी जिलों में विद्युत कनेक्शन में शत-प्रतिशत मीटर लगाएं एवं मीटर रीडिंग के अनुरूप बिजली बिल की वसूली करें।

वहीं बैठक में वन विभाग को निर्देश दिया गया कि कृषि वानिकी के अंतर्गत जिला में पौधारोपण एवं वनाच्छादन अभियान पर विशेष ध्यान दें।
जबकि प्रमण्डल के अंतर्गत दरभंगा नगर निगम एवं अन्य नगर परिषद तथा नगर पंचायतों में भी संसाधन वृद्धि के लिए राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान देने को कहा गया। बैठक में भू राजस्व वसूली तथा ऑनलाइन म्युटेशन को भी सुगम बनाने को कहा गया।
बैठक में अभियान बसेरा, भूमिहीन महादलितों के लिए आवास की जमीन आदि की उपलब्धता एवं क्रियान्वयन की स्थिति की भी समीक्षा की गई। समीक्षा में पाया गया कि दरभंगा जिले में अभियान बसेरा के अंतर्गत 7618, समस्तीपुर में 977 तथा मधुबनी में 2479 परिवारों को बसाया गया है। प्रमण्डलीय आयुक्त ने बचे हुए परिवारों को भी बसाने की कारवाई जल्दी पूरा कर लेने को कहा गया।
 

प्रमण्डलीय आयुक्त ने तीनों जिलों में महत्वपूर्ण बाईपास सड़क, भवन एवं अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए जमीन की जरूरतों एवं उपलब्धता का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के लिए प्राथमिकता के तौर पर जमीन उपलब्ध कराया जाए। बैठक में जिलाधिकारी दरभंगा डॉ0 चंद्रशेखर सिंह, जिलाधिकारी मधुबनी शीर्षत कपिल अशोक, जिलाधिकारी समस्तीपुर चंद्रशेखर सिंह, आयुक्त के सचिव विनय कुमार, अपर समाहर्ता दरभंगा मोबिन अली अंसारी, अन्य तीनों जिलों के अपर समाहर्ता व लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS