ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
कोई भी व्यक्ति कर सकता है नेत्रदान - डॉ उत्सव
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2018 8:25:39 PM
कोई भी व्यक्ति कर सकता है नेत्रदान - डॉ उत्सव

बैठक को सबोधित करते डॉ0 उत्सव। फोटो-देशवाणी।

दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

लायंस क्लब के अध्यक्ष लायन एसएम माइकल ने बताया कि लायंस क्लब दरभंगा की मासिक बैठक और अंगदान पर परिचर्चा में यह तय किया गया कि लायंस क्लब के सदस्य 25 अगस्त 08 सितंबर के बीच नेत्रदान पखवाड़ा में नेत्रदान करने के लिए शपथ लेंगे। लोगों को इसके लिए जागरूक भी करेंगे। लायन एसएम माइकल ने बताया कि नेत्रदान-एक वरदान है।
 
इस अवसर पर चेयरमैन मेडिकल समिति लायंस क्लब, लायन डॉक्टर उत्सव राज ने बताया कि कोई भी व्यक्ति नेत्रदान कर सकता है। चश्मा पहनने वाले या जिन का मोतीयाबिंद का आपरेशन हो चुका हो वैसे व्यक्ति भी नेत्रदान कर सकते हैं। नेत्रदान में समय सीमा का बहुत महत्व है, नेत्रदान मृत्यु के बाद 3 या 4 घंटे के अन्दर होना चाहिए। असाधारण परिस्थिति में 6 घंटे तक नेत्रदान हो सकता है। नेत्रदान की इच्छा व्यक्त करने का बेहतर तरीका यह है कि अपने घर के करीबी नेत्र बैंक का शपथ पत्र भरें। परिचर्चा में डॉ उत्सव राज ने बताया की अगर कोई व्यक्ति किसी भी संचारी रोग से पीड़ित है, तो वे नेत्रदान नहीं कर सकता है। इसमें एड्स, हेपेटाइटिस बी और सी, रेबीज, सेप्टिसियामिया,ल्यूकेमिया, टेटनस, मेनिनजाइटिस, हैजा, और एन्सेफलाइटिस शामिल हैं।

इस अवसर पर लायंस क्लब के सह सचिव लायन ओमप्रकाश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष प्रभात बोहरा, अजय पोद्दार, प्रेरणा लाठ, सोनू जैन, शिल्पा बोहरा, रजनी, नीतू चौधरी, डेसी माइकल, इला रानी सिंह, पिंकी गुप्ता, सुनील मुरारका, सुधीर गुप्ता, मोहन केडिया, शिशिर अग्रवाल, अभिषेक चौधरी, राजेश बोहरा, सौरव सुरेका, संजय केडिया, संतोष लाठ, अनिल कुमार अग्रवाल, दीपक कुमार सिंह व मनीष मिश्रा आदि लायन सदस्य मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में सचिव अनिल कुमार सिंह ने सभीका धन्यवाद् ज्ञापन किया ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS