ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
नामांकन मिशन मोड में पारदर्शिता को हर हालत में बनाए रखे -डीएम
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2018 7:55:19 PM
नामांकन मिशन मोड में पारदर्शिता को हर हालत में बनाए रखे -डीएम

बैठक मे शामिल दरभंगा डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह व अन्य। फोटो-देशवाणी।

दरभंगा। देवेन्द्र कुमार ठाकुर। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

इंटरमीडिएट में बच्चों का नामांकन उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में चयनित कॉलेजों की प्राथमिकता सूची के अनुरूप होगा। जिला के सभी इंटर स्तरीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ आयोजित बैठक में जिलाधिकारी डॉ0 चंद्रशेखर सिंह ने एडमिशन के लिए सभी प्रकार की तैयारी समय पर पूरी कर लेने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए पर्याप्त संख्या में नामांकन काउंटर बनावें। सभी कॉलेजों में हेल्प डेस्क की भी स्थापना की जाए। जिससे नामांकन के इच्छुक बच्चे अपने शंका का समाधान कर सकें।

जिलाधिकारी ने कहा कि नामांकन समय सीमा के अंदर मिशन मोड में किया जाना है तथा इसमें पारदर्शिता को हर हालत में बनाए रखना है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इंटर के नामांकन से संबंधित सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्य एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के संबंधित ऑफिसरों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना लें। एडमिशन के कार्य में जिन किसी को कोई परेशानी हो वह इस ग्रुप में से मदद ले सकते हैं।

बैठक में यह बताया गया कि पहली सूची के बाद दूसरी ,उसके बाद तीसरी सूची इसी प्रकार क्रम में बच्चों का नामांकन लिया जाना है। रविवार को भी नामांकन होगा। प्रत्येक दिन किए जाने वाले एडमिशन को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के साइट पर अपलोड भी करना है।

नामांकन के लिए विज्ञान विषय के छात्रों को 1135 रुपया कला एवं कॉमर्स संकाय में 855 रूपये लगेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि निर्धारित राशि से अधिक कहीं भी एडमिशन में नहीं लिया जाए। इसे हर हालत में सुनिश्चित करें।
 
बैठक में सभी प्रधानाचार्य को राज्य सरकार के आर्थिक हल युवाओं को बल कार्यक्रम के तहत चल रहे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता एवं कुशल युवा कार्यक्रम के बारे में भी बताया गया। सभी प्रधानाचार्यो से कहा गया कि वह अपने यहां नामांकन लेने वाले बच्चों को इसकी जानकारी दें जिससे कि ज्यादा से ज्यादा जिला के बच्चे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें एवं उच्च शिक्षा हासिल कर सके। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा पात्र विद्यार्थियों को 4 प्रतिषत के नाम मात्र शुल्क पर चार लाख रूपये के लोन दिए जाते हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद किस्त के रूप में इसे लौटाया जाना है। स्वयं सहायता भत्ता के तहत पात्र आवेदकों को 2 साल तक प्रति महीना 1000 रूपये दिए जाते हैं। जिससे कि बच्चे नौकरियां आदि की तलाशी एवं तैयारी कर सकें। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत बच्चों को हुनरमंद बनाया जाता है। जिससे कि वह आत्मनिर्भर बन सके ।
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी , जिला योजना पदाधिकारी समेत सभी इंटर में नामांकन से संबंधित सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं अन्य उपस्थित थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS