ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
मिथिला विश्वविद्यालय का 13.83 अरब रुपये का बजट पास
By Deshwani | Publish Date: 19/12/2017 9:19:17 PM
मिथिला विश्वविद्यालय का 13.83 अरब रुपये का बजट पास

दरभंगा, (हि.स.)। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के बजट पूर्व के सिंडिकेट की बैठक कुलपति के आवासीय सभा कक्ष में मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर एस के सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में संशोधित बजट सदन में रखा गया और उसे सहमति दे दी गई। कुल आय 94.32 करोड़, कुल खर्च 14.77 अरब रुपये का बजट है। इस प्रकार यह घाटे का बजट है जो 13.83 अरब का है।


आज सीनेट के बारे में एवं उसकी तैयारी की चर्चा हुई। बजट पेश करने के लिए वरिष्ठ सिंडिकेट सदस्य प्रोफेसर विनोद कुमार चौधरी का नाम सुझाया गया जिसका अनुमोदन सभी सदस्यों ने किया । सदस्य अजित कुमार चौधरी ने लॉ कॉलेज के शिक्षक बदरे आलम का मामला उठाया, तो कुलपति को मामला देखने के लिए अधिकृत किया गया। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के अभिषद के नए सदस्य के रूप में दरभंगा के नगर विधायक संजय सरावगी को राज्यपाल सह-कुलाधिपति द्वारा नए सदस्य के रूप में नामित होने पर संजय सरावगी ने कुलपति एवं पूरे सदन का अभिवादन किया । प्रथम बैठक में भाग लेते हुए उन्होंने राज्यपाल सत्यपाल मलिक के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त किया। साथ ही सदन के प्रति भी आभार व्यक्त किया और कहा कि विश्वविद्यालय एक शैक्षणिक संस्थान है और खासकर शिक्षा में विश्वविद्यालय का अमूल्य योगदान है । छात्रों के भविष्य की उज्जवलता यही से प्रारम्भ होती है। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय अपने आप मे निहायत खूबसूरत है और धरोहर से परिपूर्ण है। इसकी एक-एक इमारत अपने आप में ऐतिहासिक है। अतः सदन को इसके संरक्षण के लिए भी ध्यान देने की जरूरत है। विश्वविद्यालय को सभी दृष्टिकोण, चाहे वह शिक्षा हो अथवा धरोहरों का संरक्षण, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुँचाने में एक सकारात्मक कदम उठाना होगा। छात्र, छात्राओं के समस्याओं का समाधान करना विश्वविद्यालय को अपने आप में ऊंचाइयों की तरफ अग्रसर करेगा।


कार्यसूची के मामलों का कतिपय संशोधनों के साथ अनुमोदित किया गया। पूर्व में सीनेट के मेंबर के लिए जमा राशि वाले आवेदनों को कमिटी के माध्यम से प्राप्त अनुसंशा राजभवन भेजने पर सहमति दी गई । के वी एस कॉलेज ,उच्चैठ के मामले में गठित कमिटी के आलोक में निर्णय लेने पर सहमति बनी।


बैठक में सिंडिकेट सदस्य वितीय सलाहकार, वित्त पदाधिकारी,डी एस डब्ल्यू, प्रॉक्टर, डॉ विनोद कुमार चौधरी, अजित कुमार चौधरी, प्रोफेसर नवीन कुमार अग्रवाल, बैधनाथ चौधरी, नीलिमा ठाकुर,डॉ अमर कुमार,डॉ डी एन पासवान,डॉ अरुणिमा सिंह,डॉ उपेंद्र कुमार, डॉ अवधेश कुमार सिंह, डॉ वीरेन्द्र चौधरी, इश्मत जहां, लक्ष्मेश्वर राय, फ़ैयाज़ अहमद, संजय सरावगी उपस्थित थे। अंत मे धन्यबाद ज्ञापन कुलसचिव मुस्तफा कमाल अंसारी ने किया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS